परवान पर चढ़ने लगा गोगाजी महाराज का लक्खी मेला

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/08/20 02:51

नोहर(हनुमानगढ़): उत्तर भारत का प्रसिद्ध लोक देवता जाहरवीर गोगाजी महाराज का लक्खी मेला अब धीरे धीरे परवान चढ़ने लगा है. देश के विभिन्न प्रान्तों से आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या के साथ मेले में भीड़ बढ़ने लगी है. गोगाजी मंदिर के बाहर बनाई गई करीब 1800 मीटर लम्बी बेरिकेटिंग में श्रद्धालुओं की कतार लगने लगी हैं. देवस्थान विभाग की ओर से बेरिकेटिंग में छाया, बिजली, पानी, चिकित्सा, पंखे, कुलर आदि की व्यवस्था की गई है.

पुलिस प्रशासन सक्रिय: 
उधर गोगाजी मेले के दौरान शांति व कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस व प्रशासन भी सक्रिय बना हुआ हैं. कार्यकारी मेला मजिस्ट्रेट एवं नोहर तहसीलदार जय कौशिक तथा गोगामेड़ी थाना प्रभारी महेन्द्र कुमार ने रविवार को भी मेला क्षेत्र में पुलिस जाब्ता के साथ मेला की व्यवस्थाओं का जायजा लिया. मेला क्षेत्र में इस बार साफ सफाई की व्यवस्था अभी तक सुचारू रूप से दिखाई दे रही है. मेला क्षेत्र में किसी भी अप्रिय घटना के समाचार नहीं मिले.

दो पखवाड़ों में चलता है मेला: 
मेले में राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तरप्रदेश, दिल्ली, महाराष्ट्र, उतराखण्ड, झारखण्ड, जम्मू-कश्मीर, मध्यप्रदेश से लाखों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं. यह मेला दो पखवाड़ों में चलता है. प्रथम पक्ष के इस मेले में पीले वस्त्रधारी, पूरब से चलकर ज्यादातर गरीब तबके के श्रद्धालु आते है, इस मेले को पूरबियों का मेला भी कहा जाता है. श्रद्धालु गोगाजी की स्माधि पर धोक लगाकर अपनी मन्नतें मांग रहे हैं.  

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in