गोगुन्दा गांव बनेगा उदयपुर जिले का पहला डिजिटल विलेज

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/02/21 12:46

उदयपुर। केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय भारत सरकार की ओर से डिजिटल विलेज योजना के अंतर्गत उदयपुर जिले के गोगुन्दा उपखंड के ग्राम गोगुंद डिजिटल विलेज़ के रूप का चयन हो गया है। डिजिटल विलेज की योजना को पूर्ण रूप से क्रियान्वयन सीएससी के माध्यम से किया जाएगा सीएससी के उदयपुर जिला प्रबंधक अशोक कुमार पनवा और सितंबर सिंह चौहान ने बताया कि भारत सरकार की डिजिटल विलेज योजना के अंतर्गत कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से सभी राज्यों में प्रत्येक जिले को एक गांव का चयन किया गया है राजस्थान के उदयपुर जिले में गोगुन्दा गांव का चयन किया गया है।

सोलर लाइट एलईडी बल्ब से रोशन होगा गोगुन्दा
गांव के मुख्य चौराहे सार्वजनिक स्थलों को जगमग करने के लिए कार्य बहुत जल्द शुरू हो जाएगा गांव के सभी लोगों को बिजली बचत के लिए प्रेरित करने के लिए आगामी दिनों में एलइडी बल्ब भी न्यूनतम दर में उपलब्ध करवाई जाएगी आगामी योजना के लिए गोगुन्दा पंचायत का सर्वे पूरा किया जा चुका है आगामी समय में लघु उद्योगों की स्थापना की जाएगी। 

एजुकेशन ऑनलाइन एजुकेशन एवं टेली मेडिसिन सेंटर 
गांव के बच्चों को निशुल्क कंप्यूटर की शिक्षा मुहैया कराने के अलावा ग्रामीणों की सुविधा के लिए टेली मेडिसिन सेंटर भी खुलेगा ताकि वीडियो कांफ्रेंस के जरिए बड़े शहरों के नामचिन डॉक्टरों से परामर्श के साथ उपचार का लाभ लिया जा सकेगा। सेन्टर पर खून पेशाब जांच सहित वर्तमान में 12 तथा भविष्य में 33 प्रकार की जांचे रियायती दरों पर जांच की सुविधा दी जाएयी। 

ई-गवर्नेंस सुविधाओं का मिलेगा पूरा लाभ सीएससी केंद्र के माध्यम से
ग्रामीणों को डिजिटल सेवा पोर्टल की सेवाएं के साथ पैन कार्ड पासपोर्ट रेलवे टिकट कंप्यूटर शिक्षा को प्रारंभ किया जाएगा कॉमन सर्विस सेंटर के संचालक राकेश तेली ने बताया कि गांव के लोगों को ओर विद्यार्थियों को प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान से जोड़ा जाएगा साथ ही ग्रामीणों को कैशलेस लेनदेन डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए प्रशिक्षण उपलब्ध करवाई जाएंगे और लोगों को बचत करने के तरीके भी सिखाए जाएंगे। आज एलइडी लाइट सोलर उपप्रधान पप्पू राणा ने 8 एलईडी सोलर लाइट प्राप्त की इस अवसर पर वार्ड पंच मांगीलाल वीएलई देवीलाल मेघवाल, दिनेश कुमार शर्मा, आदित्य कुमार झा व कई गणमान्य लोग मौजूद रहे।

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in