बीजिंग Gold Mine Sunk in China: रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान निकले 9 और शव, एक व्यक्ति अभी भी लापता

Gold Mine Sunk in China: रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान निकले 9 और शव, एक व्यक्ति अभी भी लापता

Gold Mine Sunk in China: रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान निकले 9 और शव, एक व्यक्ति अभी भी लापता

बीजिंगः चीन में सोने की एक खदान में हुए विस्फोट में मारे गए श्रमिकों की संख्या में इजाफा हो गया है. असल में बचावकर्मियों को नौ और शव मिले हैं, जिससे इस घटना में मरने वालों की संख्या 10 हो गई है. इस दर्दनाक घटना की जानकारी चीनी अधिकारियों ने दी है. उन्होंने बताया है कि शानदोंग प्रांत में सोने की खदान में दो सप्ताह तक फंसे रहने के बाद 11 अन्य लोगों को पूर्व में बचा लिया गया था.

फिलहाल एक व्यक्ति अब भी लापता है. इससे पहले दबे हुए खनिकों में से एक और खनिक का पता बचावकर्ताओं को लगा था. बताया जा रहा है कि प्रशासन उन तक खाना, कपड़े आदि भेज रहा था. हैरत की बात ये है कि प्रशासन ने दावा किया था कि रेस्क्यू ऑपरेशन में अभी दो हफ्तों का वक्त और लग जाएगा, मगर इसी बीच सभी के शव बरामद किए गए हैं. 

सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने मामले की जानकारी देते हुए बताया था कि खान में मौजूद खनिक बहुत कमजोर हो चुकें हैं तथा बचावकर्ता उन्हें खदान से बाहर निकालने के प्रयास कर रहे थे,  जिसके बाद आज नौ लोगों के शव मिले हैं. गौरतलब है कि प्रांत के यनताई स्थित क्विशिया में सोने की खदान में दस जनवरी को विस्फोट होने के बाद 22 खनिक करीब 600 मीटर की गहराई में फंस गए थे.

रविवार से पहले बचावकर्ता केवल दस खनिकों के साथ संपर्क स्थापित कर पाए थे. शिन्हुआ की खबर के मुताबिक इन खनिकों की मानसिक एवं शारीरिक हालत ठीक थी. हालांकि एक खनिक की मौत हो चुकी थी. शिन्हुआ की रिपोर्ट में बताया गया था कि फंसे कामगारों को बाहर निकालने के प्रयास जारी थे और इस बीच उन्हें सामान्य भोजन उपलब्ध करवाया जा रहा था, मगर आज उनके शव निकाले गए हैं.

इसमें बताया गया है कि बचे हुए कामगारों को पहले तो पोषक द्रव्य दिया गया था लेकिन बाद में बचावकर्ता उन तक नियमित रूप से भोजन-पानी पहुंचा पा रहे थे. खदान में फंसे लोगों तक कपड़े तथा अन्य सामग्रियां भी पहुंचाई जा रही थी. मगर इसी बीच खबर आई है कि उन सभी की मौत हो गई है और एक लापता की तलाश जारी है. (सोर्स-भाषा)

और पढ़ें