अजमेर Good News: राजस्थान पुलिस SI के 859 पदों पर होगी भर्ती, यहां पढ़े पूरी डिटेल्स

Good News: राजस्थान पुलिस SI के 859 पदों पर होगी भर्ती, यहां पढ़े पूरी डिटेल्स

Good News: राजस्थान पुलिस SI के 859 पदों पर होगी भर्ती, यहां पढ़े पूरी डिटेल्स

अजमेर: राजस्थान में एसआई भर्ती की राह देख रहे लाखों अभ्यर्थियों खुशखबर आई है. राजस्थान लोक सेवा आयोग ने राजस्थान पुलिस उप-निरीक्षक और प्लाटून कमाण्डर के पदों पर भर्ती की अधिसूचना जारी की है. इच्छुक और पात्र उम्मीदवार 859 पदों के लिए नियत तिथि तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इन पदों में  टीएसपी और नॉन-टीएसपी के पद शामिल हैं.

भर्ती के संबंध में बुधवार को विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किया गया है. आयोग की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार कुल 859 पदों में उप निरीक्षक (एपी) के 746, उप निरीक्षक आईबी के 64, प्लाटून कमांडर आरएसी के 38 और उप निरीक्षक एमबीसी के 11 पद शामिल हैं. 

आयु सीमा: 
इनके लिए आयु सीमा न्यूनतम 20 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष से कम है. विभिन्न आरक्षित वर्गों के अभ्यर्थियों को नियमानुसार आयु सीमा में 5 से 10 वर्ष तक की छूट दी गई है. 

शैक्षणिक योग्यता: 
उक्त पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक डिग्री उत्तीर्ण होना जरुरी है. साक्षात्कार के समय शैक्षणिक अर्हता प्राप्त हो जानी चाहिए. 

महत्वपूर्ण तिथियां:
- 9 फरवरी 2021 से आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी
- 10 मार्च 2021 तक आवेदन किया जा सकता है

चयन प्रक्रिया:
उक्त पदों पर उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, शारारिक दक्षता परीक्षा और साक्षात्कार में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा. 

परीक्षा शुल्क:
सामान्य वर्ग के लिए 350 रु. व आरक्षित वर्ग के लिए 250 रुपए शुल्क तय किया गया है. इसके साथ ही नि:शक्तजन और 2.5 लाख रुपए से कम आय वाले वर्गों के लिए परीक्षा शुल्क 150 रु. है. 

राजस्थान पुलिस एसआई एग्जाम पैटर्न: 
परीक्षा वस्तुनिष्ठ रुप में ली जाएगी. पेपर में पूछे जाने वाले सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे. विस्तृत पाठ्यक्रम आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं.
 

और पढ़ें