England दौरे से पहले टीम India के लिए अच्छी खबर, खिलाड़ियों के साथ- साथ Coaching and Support Staff का परिवार भी रवाना होगा

England दौरे से पहले टीम India के लिए अच्छी खबर, खिलाड़ियों के साथ- साथ Coaching and Support Staff का परिवार भी रवाना होगा

England दौरे से पहले टीम India के लिए अच्छी खबर, खिलाड़ियों के साथ- साथ Coaching and Support Staff का परिवार भी रवाना होगा

 नई दिल्ली: इंग्लैंड दौरे पर जाने वाली भारतीय पुरुष और महिला टीम को यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom) सरकार ने बड़ी राहत दी है. सरकार ने खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ को अपने परिवार को दौरे पर साथ लाने की अनुमति दे दी है. विराट कोहली (Virat Kohli) के नेतृत्व वाली भारतीय टीम इंग्लैंड में करीब 4 महीने रहेगी. टीम इंडिया यहां पर न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) का फाइनल और इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी, जबकि महिला टीम एक टेस्ट, तीन वनडे और 3 टी20 मैच खेलेगी. 

भारतीय टीम अभी है क्वारनटीन:
भारतीय टीम (Indian Team) दौरे से पहले मुंबई के एक होटल में क्वारनटीन (Quarantine) है. पुरुष और महिला टीम परिवार के साथ 3 जून को लंदन पहुंचेगी. यहां से दोनों टीमों को साउथैम्पटन (Southampton) ले जाया जाएगा, जहां  खिलाड़ी और उनका परिवार फिर से क्वारनटीन होगा. क्वारनटीन पूरा करने के बाद पुरुष टीम साउथैम्पटन में ही रहेगी और न्यूजीलैंड के खिलाफ 18 से 22 जून तक WTC का फाइनल खेलेगी. वहीं, महिला टीम साउथैम्पटन से ब्रिस्टल रवाना हो जाएगी.

ICC 29 मई को यूके सरकार द्वारा दी गई छूट के बारे में बताया था:
इससे पहले इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने 29 मई को घोषणा की थी कि UK सरकार ने WTC फाइनल को स्थानी कोविड प्रोटोकॉल (Covid Protocol) से कुछ छूट दी है. सरकार अगर छूट नहीं देती तो भारतीय खिलाड़ी इंग्लैंड (Indian Players England) नहीं जा सकते थे. भारत में कोरोना महामारी (Corona Epidemic) को देखते हुए UK ने भारतीयों के ब्रिटेन आने पर रोक लगा रखी है.  

WTC फाइनल से होगी दौरे की शुरुआत:
भारतीय टीम इंग्लैंड दौरे की शुरुआत WTC फाइनल से करेगी, जो साउथैम्पटन में 18 से 22 जून तक होगा और इसके बाद 4 अगस्त से 14 सितंबर के बीच भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचो की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी. भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत नॉटिंघम में 4 अगस्त से होगी. दूसरा टेस्ट मैच 12 अगस्त को लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान (Historical Ground) पर खेला जाएगा. तीसरा टेस्ट मैच 25 अगस्त को लीड्स में होगा. चौथा टेस्ट लंदन के ओवल मैदान पर 2 सितंबर से होगा. पांचवां और आखिरी टेस्ट मैच मैनचेस्टर में 10 सितंबर से होगा.

इंग्लैंड दौरे के लिए 20 सदस्यीय भारतीय टीम:  
विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) (उपकप्तान), रोहित शर्मा, शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज, मो. शमी, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव, केएल राहुल और ऋद्धिमान साहा.

स्टैंडबाय खिलाड़ी- अभिमन्यु ईश्वरन, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान, अरजान नागवासवाला और KS भर

और पढ़ें