Live News »

Good News : सहकारिता विभाग में होगी बंपर भर्ती, निर्देश जारी

Good News : सहकारिता विभाग में होगी बंपर भर्ती, निर्देश जारी

जयपुर: प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के लिए अच्छी खबर है. सहकारिता विभाग में बैंकिंग सहायक, बैंक प्रोबेशनरी अधिकारी, शाखा प्रबंधक, प्रबंधक एवं अन्य सहित 713 पदों पर सहकारी भर्ती बोर्ड के माध्यम से शीघ्र ही भर्ती प्रक्रिया संपन्न की जायेगी. इसके लिये भर्ती बोर्ड को आवश्यक निर्देश जारी कर दिये हैं. वरीयता के आधार पर इसका कार्य को किया जायेगा ताकि रिक्त पदों से जूझ रही संस्थाओं में अधिकारी एवं कर्मचारियों की नियुक्ति कर संस्थाओं को सुचारू रूप गतिमान किया जा सके. 

सहकारिता मंत्री ने ली उच्चस्तरीय बैठक: 
सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने आज किसान कर्ज माफी योजना, खरीफ के लिए ब्याज मुक्त फसली ऋण देने और रिक्त पदों को भरने को लेकर अपेक्स बैंक में एक उच्चस्तरीय बैठक ली. इस दौरान उन्होंने कहा कि बैंक से संबंधित रिक्त पदों की भर्ती आईबीपीएस के माध्यम से करवाई जायेगी ताकि पारदर्शिता के साथ पात्र योग्यताधारियों का चयन हो सके. रिक्त पदों पर होने वाली सभी भर्तियां बिना साक्षात्कार के लिखित परीक्षा में प्राप्त वरीयता के आधार पर की जायेंगी. 

डेशबोर्ड से की जायेगी दवा बिक्री की मॉनिटरिंग:
सहकारिता मंत्री ने कहा कि सहकारी संस्थाओं के प्रति आमजन का विश्वास बना रहे यह हमारी पहली प्राथमिकता है. इसी को ध्यान में रखते हुये सभी संस्थायें अपने कार्यों को अंजाम दें. उन्होंने कहा कि सहकारी दवाई की दुकानों के माध्यम से पेंशनरों एवं अन्य मरीजों को प्राप्त होने वाली दवाओं में पारदर्शिता स्थापित की जायेगी. इसके लिये ऑनलाइन सॉफ्टवेयर एवं डेशबोर्ड के माध्यम से दवाओं की बिक्री की जायेगी. जिसमें दवा के नाम के साथ-साथ उसके सॉल्ट एवं जेनेरिक नाम को भी प्रदर्शित किया जायेगा. उन्होंने जोर देकर कहा कि कॉनफैड के माध्यम से प्रोपेगण्डा कम्पनियों के प्रॉडक्ट की बिक्री पर लगाम लगाई जायेगी तथा जो कर्मचारी एवं अधिकारी ऎसे किसी कृत्य में लिप्त पाये जायेंगे उनके विरूद्ध कठोर कार्रवाई की जायेगी. 

उन्होंने कहा कि डेशबोर्ड के माध्यम से सभी सहकारी उपभोक्ता दवा दुकानों की ऑनलाइन मॉनिटरिंग की जायेगी और जो भी दवा भण्डार सस्ती दवा खरीद करेगा उसी दर पर वह दवा उस भण्डार से अन्य दवा दुकानों को उपलब्ध कराई जायेगी. उन्होंने इस संबंध में प्रबंध निदेशक, उपभोक्ता संघ को 7 दिवस में प्रगति से अवगत कराने के निर्देश प्रदान किये. 

ई-मित्र केन्द्रों को बीसी बनाने के निर्देश:
आंजना ने कहा कि किसानों को फसली ऋण वितरण के लिये ऑनलाइन पंजीयन की सुविधा को बढ़ाने के लिये सभी ई-मित्र केन्द्रों को बिजनेस करस्पोंडेंट बनाया जाये ताकि किसानों को फसली ऋण वितरण में तेजी लाई जा सके. इस संबंध में उन्होंने अपेक्स बैंक के प्रबंध निदेशक को निर्देश दिये कि सभी जिला केन्द्रीय सहकारी बैंकों को निर्देश जारी करें. उन्होंने कहा कि किसानों को फसली ऋण वितरण में किसी प्रकार की परेशानी नहीं आने दी जायेगी. उन्होंने कहा कि इस बार 10 लाख नये किसानों को फसली ऋण मुहैया कराया जायेगा. खरीफ सीजन में 10 हजार करोड़ रुपये का ऋण वितरण का लक्ष्य रखा गया है. 
 
भूमि विकास बैंकों के ऋण वितरण के लिये बनेगा पोर्टल:
सहकारिता मंत्री ने कहा कि प्राथमिक भूमि विकास बैंकों के माध्यम से वितरित किये जाने वाले ऋणों की बेहतर मॉनिटरिंग करने के लिये लोन पोर्टल बनाया जायेगा. उन्होंने केन्द्रीय सहकारी बैंंकों द्वारा गाईडलाइन से परे जाकर किये गये ऋण वितरण पर चिन्ता जाहिर करते हुये कहा कि ऋण वितरण की गाईडलाइन से अलग ऋण वितरण करने वाले अधिकारी एवं कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कदम उठाये जायेंगे. 

एक निरीक्षक को निलम्बित तथा एक सहायक रजिस्ट्रार को एपीओ करने के निर्देश:
उन्होंने कहा कि जनसुनवाई में आये प्रकरणों की नियमित रूप से मॉनिटरिंग की जाये ताकि समय पर पीड़ित को राहत दी जा सके. सहकारिता मंत्री ने फागी क्रय विक्रय सहकारी समिति के मैनेजर श्री राज कुमार शर्मा को मूंग खरीद में लापरवाही बरतने के लिये तत्काल निलम्बित करने के निर्देश दिये. उन्होंने जोधपुर उपभोक्ता भण्डार के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामसुख चौधरी को भण्डार के लाभ में अत्यधिक कमी होने पर एपीओ करते हुये विस्तृत जांच करने के निर्देश दिये. बैठक में प्रमुख सचिव अभय कुमार ने सहकारी दवा दुकानों के लिये ऑनलाइन सॉफ्टवेयर एवं डेशबोर्ड, ई-मित्र केन्द्रों को किसानों के फसली ऋण वितरण पंजीयन के लिये बिजनेस करस्पोंडेंट बनाने सहित सहकारी संस्थाओं में पारदर्शिता स्थापित करने के विभिन्न आयामों को विस्तृत रूप से प्रस्तुत किया. रजिस्ट्रार डॉ नीरज के. पवन ने एजेण्डावार बिन्दुओं पर चर्चा करते हुये भर्ती प्रक्रिया को शीघ्र सम्पन्न कराने एवं दवाओं की प्रोपेगण्डा कम्पनियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करने की रूपरेखा को बताया. 

... संवाददाता निर्मल तिवारी की रिपोर्ट 
 

और पढ़ें

Most Related Stories

सुप्रीम कोर्ट में राज्य सरकार की ओर से पैरवी हेतु अधिवक्तागण का पैनल लॉयर नियुक्त

सुप्रीम कोर्ट में राज्य सरकार की ओर से पैरवी हेतु अधिवक्तागण का पैनल लॉयर नियुक्त

जयपुर: राज्य सरकार ने एक आदेश जारी कर सुप्रीम कोर्ट के समक्ष राजस्थान राज्य की ओर से प्रकरणों को प्रस्तुत एवं पैरवी करने हेतु चार अधिवक्तागण को शर्तो के अधीन अस्थाई तौर पर पैनल लॉयर नियुक्त किया है. 

बसपा विधायकों का कांग्रेस में विलय प्रकरण पर हाई कोर्ट में आज भी सुनवाई रही अधूरी, कल सुबह 10:30 बजे तक टली  

राज्य सरकार की ओर से पैनल लॉयर नियुक्त किया गया: 
प्रमुख शासन सचिव विधि विनोद कुमार भारवानी की ओर से इस सम्बंध में जारी आदेशानुसार अधिवक्तगण अभिजीत शाह, निलोफर खान, आशुतोष शेखर पारचा एवं  प्रीति थानवी को उच्चतम न्यायालय में राज्य सरकार की ओर से पैनल लॉयर नियुक्त किया गया है.  

भूलो और माफ करो और आगे बढ़ो की भावना के साथ डेमोक्रेसी को बचाने की लड़ाई में लगना है- सीएम गहलोत 

विधि विभाग द्वारा प्रकरणों का आवंटन किया जावेगा: 
इन अधिवक्तागण को शर्तों के अधीन अस्थाई तौर पर पैनल लॉयर नियुक्त किया गया है. निर्धारित शर्तों के अनुसार सभी अधिवक्तागण को प्रारूपण फीस विभागीय आदेश दिनांक 5 जून 2015 के अनुसार देय होगी. इसके अतिरिक्त यह नियुक्ति विधि विभाग द्वारा समय-समय पर जारी किये गये परिपत्रों एवं आदेशों के अधीन होगी तथा इनकी सेवायें किसी भी समय बिना नोटिस दिये व बिना कारण बताये इस विभाग द्वारा समाप्त की जा सकेगी. अधिवक्तागण को विधि विभाग द्वारा प्रकरणों का आवंटन किया जावेगा.  


 

बसपा विधायकों का कांग्रेस में विलय प्रकरण पर हाई कोर्ट में आज भी सुनवाई रही अधूरी, कल सुबह 10:30 बजे तक टली

बसपा विधायकों का कांग्रेस में विलय प्रकरण पर हाई कोर्ट में आज भी सुनवाई रही अधूरी, कल सुबह 10:30 बजे तक टली

जयपुर: बसपा विधायकों का कांग्रेस में विलय प्रकरण मामले की हाई कोर्ट में आज भी सुनवाई अधूरी रही. हाईकोर्ट में कल सुबह 10:30 बजे तक सुनवाई टल गई है. ऐसे में अब जस्टिस महेंद्र गोयल की एकलपीठ में कल फिर सुनवाई होगी. हाईकोर्ट के अलावा सुप्रीम कोर्ट में भी इस मामले पर सुनवाई जारी है. 

भूलो और माफ करो और आगे बढ़ो की भावना के साथ डेमोक्रेसी को बचाने की लड़ाई में लगना है- सीएम गहलोत 

अंतरिम आदेश का रिव्यू नहीं किया जा सकता: 
इससे पहले आज सुनवाई को दौरान हाईकोर्ट में कपिल सिब्बल ने कहा कि संविधान ने स्पीकर को ही इसका अधिकार दिया है, ऐसे में स्पीकर के अंतरिम आदेश का रिव्यू नहीं किया जा सकता है. सिब्बल ने कोर्ट को बताया कि विलय का मतलब ये नहीं है कि हमने कांग्रेस की सदस्यता दी है, ये सिर्फ विधानसभा में बैठने की व्यवस्था है. उन्होंने कहा कि अगर सौ सदस्य आकर विलय की बात करें तो स्पीकर 10वीं शेड्यूल के तहत काम नहीं करेगा. हाईकोर्ट की सुनवाई अब शुक्रवार सुबह तक टल गई है.

जयपुर में भाजपा विधायक दल की बैठक शुरू, वसुंधरा राजे और केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी पहुंचे 

मायावती की ओर से इस पर आपत्ति जताई गई:
गौरतलब है कि बसपा के 6 विधायकों ने कांग्रेस में अपना विलय राजस्थान में हुए विधानसभा चुनाव के कुछ समय बाद ही कर लिया था. हाल ही में बसपा प्रमुख मायावती की ओर से इस पर आपत्ति जताई गई और हाईकोर्ट का रुख किया गया. इस मसले पर सुप्रीम कोर्ट में भी सुनवाई हुई थी. बसपा की ओर से जारी व्हिप से इतर सभी 6 विधायकों ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का साथ देने को कहा था और उन्हें ही अपना नेता बताया था.


 

भूलो और माफ करो और आगे बढ़ो की भावना के साथ डेमोक्रेसी को बचाने की लड़ाई में लगना है- सीएम गहलोत

भूलो और माफ करो और आगे बढ़ो की भावना के साथ डेमोक्रेसी को बचाने की लड़ाई में लगना है- सीएम गहलोत

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में आज जयपुर में कांग्रेस विधायक दल की बैठक है. बैठक शाम 4:30 बजे प्रस्तावित है, हालांकि बैठक के समय में बदलावा हो सकता है. केसी वेणुगोपाल भी बैठक में मौजूद रहेंगे. वहीं इसी बीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक ट्वीट कर लिखा है कि हमें फॉरगेट एन्ड फॉरगिव, आपस में भूलो और माफ करो और आगे बढ़ो की भावना के साथ डेमोक्रेसी को बचाने की लड़ाई में लगना है. 

कांग्रेस की लड़ाई डेमोक्रेसी को बचाने की:  
उन्होंने ट्वीट में लिखा कि कांग्रेस की लड़ाई तो सोनिया गांधी जी और राहुल गांधी जी के नेतृत्व में डेमोक्रेसी को बचाने की है, पिछले एक माह में कांग्रेस पार्टी में आपस में जो भी नाइत्तेफ़ाकी हुई है, उसे देश के हित में, प्रदेश के हित में, प्रदेशवासियों के हित में और लोकतंत्र के हित में ईडी, सीबीआई, इनकम टैक्स, ज्यूडिशियरी का जो दुरूपयोग हो रहा है ये डेमोक्रेसी को कमजोर करने का बहुत डेंजरस गेम है. 

डेमोक्रेसी हमारी प्रायोरिटी होनी चाहिए:
वहीं दूसरे ट्वीट में उन्होंने कहा कि मैं उम्मीद करता हूं कि फॉरगेट एन्ड फॉरगिव की भावना के साथ सेव डेमोक्रेसी हमारी प्रायोरिटी होनी चाहिए. देश में वन बाई वन चुनी हुई सरकारों को तोड़ने की जो साजिश चल रही है, कर्नाटक, मध्यप्रदेश, अरुणाचल प्रदेश आदि राज्यों में सरकारें जिस तरह टॉपल की जा रही हैं. 
 

जयपुर में भाजपा विधायक दल की बैठक शुरू, वसुंधरा राजे और केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी पहुंचे

जयपुर में भाजपा विधायक दल की बैठक शुरू, वसुंधरा राजे और केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी पहुंचे

जयपुर: आज जयपुर में पार्टी मुख्यालय पर भाजपा विधायक दल की बैठक शुरू हो गई है. बैठक में पूर्व सीएम वसुंधरा राजे भी हिस्सा ले रही है. साथ ही केंद्र कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी बैठक में शामिल होने के लिए दिल्ली से जयपुर पहुंचे हैं. इसके साथ ही पार्टी के लगभग सभी विधायक भी बैठक में पहुंचे हैं. मुरलीधर राव, अविनाश राय खन्ना, वी सतीश व चंद्रशेखर भी बैठक में मौजूद है. 

कल ही विश्वास मत हासिल करेगी सरकार! कांग्रेस के रणनीतिकारों ने बनाई रणनीति 

पार्टी विधानसभा सत्र को लेकर अपनी रणनीति तय कर सकती है: 
मिली जानकारी के अनुसार, बैठक में पार्टी विधानसभा सत्र को लेकर अपनी रणनीति तय कर सकती है. इसके साथ ही विधायक दल की बैठक में प्रदेश के आमजन से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की जायेगी, सरकार को हर मोर्चे पर घेरने की रणनीति तैयार की जायेगी और हमारे विधायक मुखर होकर सदन में अपनी बात रखेंगे. 

कांग्रेस विधायक दल की बैठक भी आज:
वहीं इससे आज कांग्रेस विधायक दल की बैठक विधानसभा या मुख्यमंत्री के घर में होने वाली है. मीटिंग में गहलोत और पायलट दोनों खेमों के विधायक मौजूद रहेंगे. मीटिंग के बाद दोनों गुटों में मेल-मिलाप का दौर चलेगा. यह देखना दिलचस्प होगा कि गहलोत और पायलट की मुलाकात किस तरह से होती है. गौरतलब है कि गहलोत खेमे के विधायक बुधवार को जैसलमेर से जयपुर लौट आए हैं. उन्हें फिर से उसी होटल फेयरमोंट में ठहराया गया है, जहां से वे 31 जुलाई को जैसलमेर गए थे. 

पीएम मोदी ने की नए प्लेटफॉर्म की शुरुआत, कहा- अब ईमानदार का सम्मान होगा 

सरकार कल ही विश्वास मत हासिल करेगी:
मिली जानकारी के अनुसार सरकार कल ही विश्वास मत हासिल करेगी. कांग्रेस के रणनीतिकारों ने इसके लिए रणनीति बनाई है. कल से विधानसभा का 5वां सत्र शुरू होने जा रहा है ऐसे में सब कुछ सही रहा तो कल विधानसभा में विश्वास मत रखा जाएगा. 

कल ही विश्वास मत हासिल करेगी सरकार! कांग्रेस के रणनीतिकारों ने बनाई रणनीति

कल ही विश्वास मत हासिल करेगी सरकार! कांग्रेस के रणनीतिकारों ने बनाई रणनीति

जयपुर: कांग्रेस में सियासी घमासान थमने के बाद अब सरकार कल ही विश्वास मत हासिल करेगी. कांग्रेस के रणनीतिकारों ने इसके लिए रणनीति बनाई है. कल से विधानसभा का 5वां सत्र शुरू होने जा रहा है ऐसे में सब कुछ सही रहा तो कल विधानसभा में विश्वास मत रखा जाएगा. 

Coronavirus in India: पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 66999 नए मामले सामने आए, अबतक 47 हजार से ज्यादा लोगों की मौत 

अब लम्बी बाड़ेबंदी नहीं चाहते मुख्यमंत्री गहलोत: 
इस बारे में विधानसभा सचिवालय को औपचारिक सूचना देने की खबर है. मिली जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री गहलोत अब लंबी बाड़ेबंदी नहीं चाहते. विधायक भी 15 अगस्त को अपने क्षेत्रों में जाना चाहते हैं. ऐसे में जल्द विश्वास मत सिद्ध करने की औपचारिकता करना चाहते हैं. हालांकि अंतिम फैसला कल सुबह BAC मीटिंग में होगा. 

मुख्यमंत्री गहलोत ने जोधपुर पहुंच बहन विमला देवी से बंधवाई राखी, रिश्तों की दी अहमियत

आज कांग्रेस विधायक दल की बैठक:
वहीं इससे पहले आज कांग्रेस विधायक दल की बैठक विधानसभा या मुख्यमंत्री के घर में होने वाली है. मीटिंग में दोनों खेमों के विधायक मौजूद रहेंगे. मीटिंग के बाद दोनों गुटों में मेल-मिलाप का दौर चलेगा. यह देखना दिलचस्प होगा कि गहलोत और पायलट की मुलाकात किस तरह से होती है. गौरतलब है कि गहलोत खेमे के विधायक बुधवार को जैसलमेर से जयपुर लौट आए हैं. उन्हें फिर से उसी होटल फेयरमोंट में ठहराया गया है, जहां से वे 31 जुलाई को जैसलमेर गए थे. 

Horoscope Today, 13 August 2020: आज इन राशि वालों का बदलेगा भाग्य, पढ़ें दैनिक राशिफल

Horoscope Today, 13 August 2020: आज इन राशि वालों का बदलेगा भाग्य, पढ़ें दैनिक राशिफल

जयपुर: दैनिक राशिफल चंद्र ग्रह की गणना पर आधारित होता है. राशिफल की जानकारी करते समय पंचांग की गणना और सटीक खगोलीय विश्लेषण किया जाता है. दैनिक राशिफल में सभी 12 राशियों के भविष्य के बारे में बताया जाता है. ऐसे में आप इस राशिफल को पढ़कर अपनी दैनिक योजनाओं को सफल बना सकते हैं. 

13 अगस्त 2020: पंचांग से जानें आज का शुभ-अशुभ मुहूर्त, आज के दिन जन्मे जातक होते हैं गुणवान और पराक्रमी  

मेष( Aries): आज धन कमाने के कई प्रपोसल आपको मिल सकते है लेकिन पार्टनरशिप के काम से बचे लेकिन अगर अपने ही बलबूते पर आगे पैर बढ़ाना चाहते हैं तो कमर कस लीजिये क्यूंकि आगे बहुत मेहनत करनी है. आज के दिन की सफलता के लिए हल्दी की गांठ अपने पास रखें. 

वृष( Taurus): काफी लंबे अर्से के बाद आज का दिन सुख प्रदान करने वाला रहेगा, आगे बढ़ने का मौका मिलेगा. उलझे हुए मैटर्स आज सुलझ सकते हैं. भविष्य की प्लानिंग कर के रखें. आज के दिन के सफलता के लिए माता पिता की परिक्रमा करके घर से निकले. 

मिथुन( Gemini): आज अपने आप  को समय के हवाले कर दे, जो होता है, जैसा होता है उसे स्वीकार करते जाये उसी में आज आपकी भलाई है. कोई ऐसा काम करने को मिल सकता है  जिससे आपको यश, सम्मान प्राप्त हो सकता है. आज के दिन के सफलता के लिए बेसनले लड्डू बच्चों में बाटे.   

कर्क( Cancer): आज किसी भी तरह का एक्स्पेरीमेंट, प्रयोग करते से बचे. ज़्यादा जल्दबाजी, उतावलापन, जोख़िम उठाने की प्रवत्ति, ओवर कॉन्फिडेंस से अपने आप को दूर रखने का प्रयास करें. आज के दिन के सफलता के लिए विष्णु मंदिर में इत्र का दान करें. 

सिंह( Leo): आज के दिन आप अपने आपको सर्वगुण संपन्न स्वतंत्र और खुशहाल महसूस करेंगे. आज के दिन जिस काम में आप को हाथ डालेंगे उसी कार्य में  प्राप्त होगी. सर्दी जुखाम से बचे. आज के दिन के सफलता के लिए अपने पितरों के तस्वीर के समक्ष देशी घी का दीपक जलाये. 

कन्या( Virgo): आज का दिन आज कल करने में नहीं बिताये. कुछ अच्छा करने की प्लानिंग करें. आज के दिन आप दबाव रहित होकर अपने रचनात्मक और मौलिक काम को अमल में लाने के लिए भरसक प्रयास करें. आज के दिन की सफलता के लिए हल्दी मिश्रित दूध का सेवन अवश्य करें. 

तुला( Libra): आज पिछले दिनों किये गए प्रयासों के कारण पेंडिंग पड़े सभी मसले एक-एक करके हल होते नजर आएंगे. किसी भी तरह के विवाद में पड़ने से बचे क्यूंकि आज कोई बात आपके लिए एक नया सिरदर्द बन सकती है. आज के दिन की सफलता के लिए गौ माता की सेवा करें. 

वृश्चिक( Scorpio): बिजनस फील्ड में अच्छा रहेगा, कोई बड़ा  कॉन्ट्रैक्ट धन कमाने का स्रोत बन सकता है. यदि आप  कार्यक्षेत्र में ज्यादा उलझनें महसूस कर रहे हों तो उसके लिए भी आपका रास्ता साफ होने जा रहा है. आज के दिन की सफलता के लिए ॐ हरये नमः मन्त्र का जाप करें. 

धनु( Sagittarius): कुछ बढ़ते हुए काम का बोझ आपको आज सारे दिन बिजी रखेगा लेकिन धैर्य और सुकून बनाए रखें और अपने आर्थिक नियोजन को पूरी तरह इस्तेमाल करके खजाने को मजबूत बनाएं. आज के दिन की सफलता के लिए केले के पौधे की पूजा परिक्रमा करें. 
मकर( Capricorn): आज के दिन किसी मांगलिक कार्य की शुरूआत आप कर सकते हैं. पिछले कई महीनों से आप तनावग्रस्त और परेशानी के माहौल में रहने के कारण आपकी हिम्मत फ्रीज हो गई थी, लेकिन आज का दिन इन सबके दबाव से मुक्त रहेगा. आज के दिन की सफलता के लिए चनेकी दाल का सेवन करें. 

कुंभ( Aquarius ): आज अपने कारोबार से प्रॉफिट बटोरने का दिन है. सुबह से ही अच्छे मेसेज और फोनकाल आपके लिए और भी फायदेमंद साबित हो सकते हैं. शाम का समय पार्टी दावत में गुजर सकता है. आज के दिन की सफलता के लिए विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें. 

मीन( Pisces): कुछ जद्दोजहद और परेशानी से भरा दिन रह सकता है लेकिन आपकी सकरात्मक सोच आज आपकी मदद करती रहेगी. कुछ ऐसे अवसर आपको मिल सकते है जो आपकी महत्वाकांक्षा को साकार कर सकते है. आज के दिन की सफ़लता के लिए विष्णु मंदिर में कमल का पुष्प अर्पण करें. 

सौजन्य - राज ज्योतिषी पंडित मुकेश शास्त्री

13 अगस्त 2020: पंचांग से जानें आज का शुभ-अशुभ मुहूर्त, आज दक्षिण दिशा में यात्रा को सफल बनाने के लिए घर से दही खा कर निकले

13 अगस्त 2020: पंचांग से जानें आज का शुभ-अशुभ मुहूर्त, आज दक्षिण दिशा में यात्रा को सफल बनाने के लिए घर से दही खा कर निकले

जयपुर: पंचांग का हिंदू धर्म में शुभ व अशुभ देखने के लिए विशेष महत्व होता है. पंचाम के माध्यम से समय एवं काल की सटीक गणना की जाती है. यहां हम दैनिक पंचांग में आपको शुभ मुहूर्त, शुभ तिथि, नक्षत्र, व्रतोत्सव, राहुकाल, दिशाशूल और आज शुभ चौघड़िये आदि की जानकारी देते हैं. तो ऐसे में आइए पंचांग से जानें आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त और जानें कैसी रहेगी आज ग्रहों की चाल... 

शुभ मास - भाद्रपद मास कृष्ण पक्ष:   
शुभ तिथि नवमी रिक्ता संज्ञक तिथि  दोपहर 3 बजकर 59 मिनट तक रहेगी. नवमी तिथि को विवाह आदि मांगलिक विवाह कार्य इत्यादि कार्य शुभ माने जाते हैं. नवमी तिथि मे जन्मे जातक धनवान भाग्यवान ,गुणवान,पराक्रमी होते हैं. 

रोहिणी "ध्रुव-उर्ध्वमुख" संज्ञक नक्षत्र रात्रि 4 बजकर 22 मिनट तक तत्पश्चात मृगशिर "मृदु " संज्ञक नक्षत्र रहेगा. रोहिणी नक्षत्र मे यथा आवश्यक विवाह, धन संचय, देव ग्रह, देव कृत्य इत्यादि कार्य सिद्ध होते हैं. रोहिणी नक्षत्र मे जन्म लेने वाला जातक जनप्रिय, सुमार्ग पर चलने वाला, सुन्दर, धनवान, बुद्धिमान होता है. 

चन्द्रमा - सम्पूर्ण दिन वृषभ राशि में संचार करेगा. 

व्रतोत्सव -  गोगा नवमी, नंदोत्सव  

राहुकाल - दोपहर 1.30 बजे से 3 बजे तक                              

दिशाशूल - गुरुवार को दक्षिण दिशा में दिशाशूल रहता है. यात्रा को सफल बनाने लिए घर से दही खा कर निकले. 

आज के शुभ चौघड़िये - सूर्योदय से प्रातः 7.39 मिनट तक शुभ का, प्रातः 10.54 से दोपहर 3.47 मिनट तक चर, लाभ , अमृत का और सायं 5.24 से सूर्यास्त तक शुभ का चौघड़िया. 

सौजन्य - राज ज्योतिषी पंडित मुकेश शास्त्री  

VIDEO: जैसलमेर से जयपुर लौटे विधायक, सरकार की रणनीति के तहत अगले कुछ दिन होटल में ही रहेंगे

जयपुर: जैसलमेर की बाड़ेबंदी के बाद कांग्रेस के विधायक एक बार फिर जयपुर पहुंच गए है. विधानसभा सत्र से पहले इन विधायकों को जयपुर लाया गया है. सरकार की रणनीति के तहत अगले कुछ दिन विधायक होटल फेयरमोंट में ही रहेंगे. ऐसा माना जा रहा है कि विधानसभा सत्र के बाद ही विधायक अपने क्षेत्रों का दौरा कर सकेंगे. 

अमेरिका की आर्थिक पैकेज की चर्चा से सोने-चांदी की कीमतों में भारी गिरावट, जानिए आज का भाव 

सीएम गहलोत मंगलवार को जैसलमेर गए थे: 
जैसलमेर से करीब 90 विधायक और 20 कांग्रेस नेता लौटे हैं. इससे पहले सीएम गहलोत मंगलवार को जैसलमेर गए थे. वहां उन्होंने विधायकों से बदले राजनीतिक हालात पर चर्चा की. उसके बाद आज विधायकों को जैसलमेर से जयपुर रवाना किया गया. वहीं दूसरी ओर शुक्रवार से शुरू होने जा रहा विधानसभा सत्र इस बार काफी हंगामेदार रहने के आसार हैं. 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का जोधपुर दौरा, देचू में 11 लोगों की मौत पर किया शोक व्यक्त 

गहलोत खेमे के विधायक लगातार 31 दिनों से बाड़ेबंदी में: 
गहलोत खेमे के विधायक लगातार 31 दिनों से बाड़ेबंदी में हैं. पहले 13 जुलाई से जयपुर के फेयरमोंट होटल में विधायकों को रखा गया फिर 31 जुलाई को जैसलमेर के सूर्यगढ़ होटल ले जाया गया. अब एक बार फिर विधायकों को जयपुर के फेयरमोंट होटल में ठहराया गया है. विधायकों ने विक्ट्री का साइन दिखाकर होटल में प्रवेश किया. 


 

Open Covid-19