राजस्थान में युवाओं के अच्छी खबर, सहकारी बैंकों में 715 पदों पर भर्ती प्रक्रिया आज से शुरू

Nirmal Tiwari Published Date 2019/09/12 03:38

जयपुर: सहकारी बैंकिंग क्षेत्र में कैरियर तलाश रहे शिक्षित युवाओं के लिए अच्छी खबर है. सहकारिता विभाग ने मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुरूप सहकारी बैंकों में भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है. जल्द ही अपेक्स बैंक, केंद्रीय सहकारी बैंक और प्राथमिक भूमि विकास बैंकों में बैंकिंग संवर्ग में अधिकारियों और कर्मचारियों की भर्ती की जाएगी. 

सहकारी बैंकों में 715 पदों पर भर्ती के लिये आज से प्रक्रिया प्रारम्भ: 
सहकारी भर्ती बोर्ड के माध्यम से अपेक्स बैंक एवं जिला केन्द्रीय सहकारी बैंकों में 715 पदों पर भर्ती के लिये आज से प्रक्रिया प्रारम्भ हो गयी है. अपेक्स बैंक में 6 वरिष्ठ प्रबंधक, 12 प्रबंधक तथा 29 बैंकिंग सहायक के पदों पर भर्ती की जायेगी. जिला केन्द्रीय सहकारी बैंकों में 102 प्रबंधक, 10 कम्प्यूटर प्रोग्रामर, 553 बैंकिंग सहायक तथा 3 स्टेनोग्राफर के पदों पर भर्ती की जायेगी. सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा बजट सत्र के दौरान अपेक्स बैंक एवं जिला केन्द्रीय सहकारी बैंकों में रिक्त चल रहे पदों पर शीघ्र भर्ती की घोषणा को मूर्तरूप प्रदान करने के लिये सहकारिता विभाग द्वारा यह कदम उठाया गया है. उन्होंने बताया कि भर्ती प्रक्रिया को पूरी तरह ऑनलाइन आयोजित किया जा रहा है ताकि पारदर्शी ढंग से पात्र एवं उत्कृष्ट आवेदकों का चयन हो सके. पूर्ण अर्हता रखने वाला कोई भी 18 वर्ष से 40 वर्ष तक की आयु का व्यक्ति सहकारी भर्ती बोर्ड की वेबसाइट  http://www.rajcrb.rajasthan.gov.in/ पर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है. ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख 6 अक्टूबर, 2019 नियत है. आवेदकों की सुविधा के लिये भर्ती प्रक्रिया की जानकारी सहकारी विभाग की वेबसाइट http://www.rajsahakar.rajasthan.gov.in/ तथा अपेक्स बैंक की वेबसाइट http://www.rscb.org.in/ पर भी अपलोड की गई है.

ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन माह नवम्बर, 2019 में संभावित: 
रजिस्ट्रार डॉ. नीरज के. पवन ने बताया कि उक्त पदों के लिये ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन माह नवम्बर, 2019 में संभावित है. निर्धारित अवधि में परीक्षार्थियों द्वारा रजिस्ट्रेशन पूर्ण कर लिये जाने पर परिक्षार्थियों की संख्या के आधार पर परीक्षा की तिथि की घोषणा की जायेगी. उन्होंने बताया कि भर्ती प्रक्रिया पूरी होने पर युवाओं को रोजगार की उपलब्धता के साथ-साथ सहकारी बैंकों की कुशलता में वृद्धि होगी और किसानों एवं आमजन को बेहतर ढंग से बैंकिंग सेवायें मुहैया कराई जा सकेंगी. कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि पृथक भर्ती बोर्ड बनने के बाद सहकारिता विभाग में अपेक्स बैंक केंद्रीय सहकारी बैंक और प्राथमिक भूमि विकास बैंक में भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी है. इससे न केवल शिक्षित युवाओं को रोजगार मिलेगा बल्कि सहकारी बैंक इन तंत्र भी मजबूत होगा.  
 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in