Google Photos: आज से 100GB के लिए 130 रुपए Monthly देने होंगे, पैसे खर्च नहीं करना चाहते तो ऐसे बनाएं Cloud पर Space

Google Photos: आज से 100GB के लिए 130 रुपए Monthly देने होंगे, पैसे खर्च नहीं करना चाहते तो ऐसे बनाएं Cloud पर Space

Google Photos: आज से 100GB के लिए 130 रुपए Monthly देने होंगे, पैसे खर्च नहीं करना चाहते तो ऐसे बनाएं Cloud पर Space

नई दिल्ली: गूगल फोटोज Google Photos पर मिलने वाला फ्री अनलिमिटेड स्टोरेज (Unlimited Storage) आज से खत्म हो जाएगा. आसान शब्दों में कहा जाए तो अब आपको इसके लिए जेब ढीली करनी पड़ेगी. कंपनी ने बीते साल दिसंबर में अपने ब्लॉग पर कहा था कि 1 जून, 2021 से पहले यूजर्स अपने हाई क्वालिटी और एक्सप्रेस क्वालिटी (High Quality and Express Quality) फोटोज और वीडियोज का बैकअप ले लें. इसके बाद उन्हें इसके लिए पेड प्लान लेना होगा. यानी 1 जून से यूजर्स ऐसी क्वालिटी वाले फोटो और वीडियो को गूगल फोटोज पर अपलोड या डाउनलोड (Upload or Download) नहीं कर पाएंगे.

गूगल फोटोज की शुरुआत 6 साल पहले 28 मई, 2015 को हुई थी. ये फोटो शेयरिंग और स्टोरेज सर्विस थी. तभी से ये सभी यूजर्स के लिए फ्री थी. यानी इस पर हाई क्वालिटी फोटोज और वीडियो अपलोड कर सकते थे. अब स्टोरेज खरीदने से पहले इसके बारे में सबकुछ समझिए.

क्या है गूगल फोटोज सर्विस, ये जरूरी क्यों:
गूगल फोटोज क्लाउड बेस्ड सर्विस (Cloud Based Service) है. यानी यूजर अपने स्मार्टफोन के फोटो और वीडियो जब भी गूगल फोटोज में सेव करता है, तो वो क्लाउड पर चले जाते हैं. क्लाउड एक ऐसा सर्वर है जहां पर आपके डेटा का बैकअप (backup) होता है. यहां से डेटा डाउनलोड भी कर सकते हैं. ये जरूरी इसलिए है कि आप दुनिया के किसी भी कोने में किसी भी डिवाइस पर अपने जीमेल आईडी (Gmail ID) से लॉगइन करके इस काम को कर सकते हैं.

कितना मिलता था Free स्टोरेज:  
पहले गूगल फोटोज पर अनलिमिटेड हाई क्वालिटी फोटो और वीडियो स्टोर (Unlimited High Quality Photo & Video Store) कर सकते थे, लेकिन अब इसके लिए सिर्फ 15GB स्पेस मिलेगा. इतना स्पेस कंपनी सभी जीमेल अकाउंट यूजर्स को फ्री देती है. यानी इतने स्पेस में आपको फोटोज, वीडियोज, जीमेल, फाइल्स के साथ दूसरा डेटा भी स्टोर करना पड़ेगा. जैसे ही स्टोरेज फुल हो जाएगा, आपकी फाइल्स अपलोड होना बंद हो जाएंगी. यहां तक कि ऑनलाइन डॉक्यूमेंट्स, शीट्स (Online Documents, Sheets) जैसे काम भी नहीं होंगे.

पेड सर्विस के लिए क्या करना होगा, क्या है इसके प्लान की कीमत:
गूगल फोटोज के पेड स्टोरेज (Paid Storage) के लिए आपको one.google.com पर जाना होगा. यहां आपको सभी प्लान्स की डिटेल दिख जाएगी. 15GB का प्लान डिफॉल्ट सेट होता है, जो पूरी तरह फ्री है. इसके बाद 100GB के लिए 130 रुपए महीना और 1300 रुपए सालाना, 200GB के लिए 210 रुपए महीना और 2100 रुपए सालाना, 2TB के लिए 650 रुपए महीना और 6500 रुपए सालाना, 10TB के लिए 3250 रुपए महीना, 20TB के लिए 6500 रुपए महीना, 30TB के लिए 9750 रुपए महीना वाला गूगल वन प्लान लेना होगा.

गूगल क्लाउड को कैसे मैनेज करें और स्टोरेज कैसे बनाएं:
ऐसे यूजर्स जो गूगल फोटोज के लिए पेड प्लान नहीं लेना चाहते हैं उन्हें अपने क्लाउड स्टोरेज को मैनेज करना बहुत जरूरी है. आपकी गूगल ड्राइव का स्टोरेज गूगल फोटोज का हिस्सा होता है. ऐसे में आपको सबसे पहले drive.google.com में लॉगइन (Login) करना होगा. यहां आपको माय ड्राइव, कम्प्यूटर्स, शेयर्ड विद मी, रिसेंट, स्टार्ड और ट्रैश की सब-कैटेगरी दिखेंगी. सभी से गैर जरूरी डेटा को डिलीट करें. इसी तरह photos.google.com पर जाएं. आपने जिन फोटो या वीडियो को सेव किया है वो नजर आएंगे. जिन्हें रखना जरूरी नहीं उन्हें हटा दें.

स्टोरेज के लिए इन बातों का ध्यान रखें:
गूगल क्लाउड स्टोरेज से आपके गूगल फोटोज के साथ जीमेल अकाउंट भी जुड़ा होता है. ऐसे में गैर जरूरी मेल जैसे स्पैम, प्रमोशनल, सोशल, अपडेट्स, ट्रैश (Spam, Promotional, Social, Updates, Trash) को हटाएं. मेल में फोटो, वीडियो या दूसरी हैवी अटैचमेंट्स वाली फाइल्स होती हैं तब उन्हें इस्तेमाल करने के बाद डिलीट कर दें. मेल को डेली क्लीन करते रहें. गूगल फोटोज से एक जैसे फोटोज के साथ धुंधली, डुप्लीकेट फोटोज (Duplicate Photos) को हटा दें. हैवी फाइल्स (Heavy Files) को गूगल फोटोज पर अपलोड नहीं करें.

और पढ़ें