नई दिल्ली Google ने ऐप डेवलपर्स से उपयोगकर्ताओं के डेटा एकत्र करने के उद्देश्य की व्याख्या करने के दिए आदेश

Google ने ऐप डेवलपर्स से उपयोगकर्ताओं के डेटा एकत्र करने के उद्देश्य की व्याख्या करने के दिए आदेश

Google ने ऐप डेवलपर्स से उपयोगकर्ताओं के डेटा एकत्र करने के उद्देश्य की व्याख्या करने के दिए आदेश

नई दिल्ली: इंटरनेट दिग्गज गूगल ने उपयोगकर्ताओं से संबंधित आंकड़ा इकट्ठा करने के मकसद के बारे में ऐप डेवलपरों से स्पष्टीकरण मांगने के साथ यह बताने को भी कहा है कि इसे (आंकड़ा) कहीं तीसरे पक्ष के साथ साझा तो नहीं किया जा रहा है.

गूगल ने मंगलवार को एक ब्लॉग में कहा कि उपयोगकर्ताओं को उसके ऐप मंच गूगल प्ले पर 27 अप्रैल से एक आंकड़ा सुरक्षा खंड देखने को मिलेगा. ऐप डेवलपरों को अपने-अपने ऐप के बारे में इस खंड में जाकर आंकड़ा संकलन के बारे में 20 जुलाई तक जानकारी देनी होगी. गूगल ने कहा कि ऐप बनाने वाले डेवलपरों एवं उनका इस्तेमाल करने वाले उपयोगकर्ताओं से मिले फीडबैक के आधार पर यह पता चला है कि अतिरिक्त संदर्भ के बगैर एक ऐप जितना आंकड़ा एकत्र करता है उसे दर्शाना ही काफी नहीं है.

किस तरह का आंकड़ा लिया जा रहा है और उसका किस मकसद से इस्तेमाल किया जा रहा है:

गूगल ने कहा कि उपयोगकर्ता यह जानना चाहते हैं कि ऐप डेवलपर उनके आंकड़े को किस मकसद से ले रहे हैं और क्या इस जानकारी को तीसरे पक्ष के साथ ही साझा किया जा रहा है? ऐप डेवलपरों से इस बारे में स्थिति स्पष्ट करने को कहा गया है. गूगल के मुताबिक, इन चिंताओं एवं आशंकाओं को ध्यान में रखते हुए ही आंकड़ों को लेकर सुरक्षा खंड को तैयार किया गया है. इसमें ऐप डेवलपर यह स्पष्ट तौर पर बता सकते हैं कि किस तरह का आंकड़ा लिया जा रहा है और उसका किस मकसद से इस्तेमाल किया जा रहा है. सोर्स-भाषा  

और पढ़ें