Live News »

यौन उत्पीड़न के आरोपी भारतवंशी को Google ने दिए 45 मिलियन अमेरिकी डॉलर
यौन उत्पीड़न के आरोपी भारतवंशी को Google ने दिए 45 मिलियन अमेरिकी डॉलर

नई दिल्ली। Google ने यौन उत्पीड़न के आरोपी भारत में जन्मे पूर्व कार्यकारी अधिकारी को 45 मिलियन अमेरिकी डॉलर का भुगतान किया है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यौन उत्पीड़न के आरोपों के बाद 2016 में कंपनी से इस्तीफा देने के बाद टेक टाइटन गूगल ने भारत में जन्मे अपने पूर्व टॉप एग्जीक्यूटिव अमित सिंघल को 45 मिलियन अमरीकी डॉलर का एक्जिट पैकेज के रूप में भुगतान करने पर सहमति व्यक्त की।

पहले अघोषित राशि सिंघल के लिए अलग समझौते में थी, जो एक वरिष्ठ उपाध्यक्ष था, जो 2016 की शुरुआत तक Google के खोज कार्यों को चलाता था।
न्यूयॉर्क टाइम्स ने बताया कि शेयरधारक मुकदमे में सोमवार को एक शेयरधारक के मुकदमे में आरोप लगाया गया था कि वह वर्णमाला के निदेशक मंडल पर आरोप लगाता है कि Google की मूल कंपनी अल्फाबेट ने कार्यकारी अधिकारियों पर कदाचार का आरोप लगाने के लिए उनकी जिम्मेदारियों का भुगतान करने के लिए सहमत होने के बजाय उन्हें निकाल दिया।

उनका कहना था कि यह मुकदमा इस बात का हिस्सा था कि Google ने यौन उत्पीड़न के मामलों को कैसे हैंडल किया है। बोर्ड की चर्चाओं का हवाला देते हुए जनवरी में कैलिफोर्निया सुपीरियर कोर्ट में मुकदमा दायर किया गया था। बिना किसी कटौती के सोमवार को एक संशोधित संस्करण दायर किया गया था।
संशोधित सूट के अनुसार, Google दो साल के लिए प्रति वर्ष 15 मिलियन और 15 मिलियन अमरीकी डालर और तीसरे वर्ष में 15 मिलियन अमरीकी डालर का भुगतान करने के लिए सहमत हुआ जब तक कि वह एक प्रतियोगी द्वारा नियोजित नहीं किया गया था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि उनके जाने के करीब एक साल बाद ऊबर में नौकरी करने पर सहमति बनी, फिर कुछ हफ्ते बाद राइड-हीलिंग कंपनी से इस्तीफा दे दिया। शेयरधारकों के लिए एक वकील फ्रैंक बोटिनी ने कहा कि बोर्ड द्वारा अनुमोदित भुगतान एक "जिम्मेदारी का संकेत" था।

Google के एक प्रवक्ता ने सोमवार को कहा कि कंपनी ने "हमारे कार्यस्थल में कई बदलाव किए हैं और प्राधिकरण के पदों पर लोगों द्वारा अनुचित आचरण पर तेजी से सख्त लाइन ली है"। उसने कहा "जो कोई भी Google पर अनुचित व्यवहार करता है, उसके गंभीर परिणाम होते हैं।
 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें
और पढ़ें

Stories You May be Interested in