‘आप’ के गुजरात में सत्ता में आने पर गोपालकों को रोजाना 40 रुपये का भत्ता दिया जाएगा- CM केजरीवाल

राजकोट: दिल्ली के मुख्यमंत्री एवं आम आदमी पार्टी (AAP) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने रविवार को वादा किया कि यदि उनकी पार्टी गुजरात की सत्ता में आयी तो प्रत्येक गाय के लिए पालक को रोजाना 40 रुपये दिये जाएंगे और गैर दुधारु मवेशियों के लिए प्रत्येक जिले में एक गोशाला बनाई जाएगी. राजनीतिक विशेषज्ञों का मानना है कि केजरीवाल की यह घोषणा गुजरात में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) का मुकाबला करने और हिंदू मतदाताओं को आकर्षित करने के लिए है. केजरीवाल ने दावा किया कि भाजपा और विपक्षी कांग्रेस ‘आप के मतों को काटने के लिए’ एकजुट हैं और ‘खुफिया ब्यूरो की एक रिपोर्ट’ के मुताबिक उनकी पार्टी ‘आप’ राज्य में अगली सरकार बना रही है.

केजरीवाल ने राजकोट में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि दिल्ली में हम प्रत्येक गाय पर 40 रुपये रोजाना देते हैं. दिल्ली सरकार इसमें से 20 रुपये देती है बाकी 20 रुपये नगर निगम देता है. अगर गुजरात में ‘आप’ की सरकार बनती है तो हम गायों को पालने के लिए प्रत्येक गाय पर 40 रुपये रोजाना देंगे. उन्होंने बताया कि गैर दुधारु और आवारा पशुओं के लिए प्रत्येक जिले में गोशाला बनाई जाएगी. केजरीवाल ने वादा किया कि ‘आप’ सरकार राज्य में गायों की बेहतरी के लिए आवश्यक कदम उठाएगी. ‘आप’ नेता केजरीवाल की यह घोषणा ऐसे समय आई है जब राज्य के गोशाला मालिक गुजरात सरकार द्वारा वादे के एक पैकेज नहीं दिए जाने के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. केजरीवाल ने अहमदाबाद में जिस रिक्शा चालक के यहां रात्रिभोज किया था उसके भाजपा को समर्थन देने के सवाल पर उन्होंने कहा कि वह लोगों के बीच इस आधार पर भेदभाव नहीं करते कि वह किस पार्टी का समर्थन कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि वे चाहे कांग्रेस के हों या भाजपा के, उन्होंने मुझे रात्रिभोज के लिए आमंत्रित किया था. मैं यह सोचे बिना गया कि वह किस पार्टी का समर्थन करता है. वे अपनी इच्छा से किसी भी पार्टी को मत दे सकते हैं. अगर आप मुझे भोजन पर आमंत्रित करेंगे तो मैं कभी नहीं पूछूंगा कि आप किस पार्टी को वोट देंगे. केजरीवाल ने कहा कि यदि उनकी पार्टी सत्ता में आयी तो वह सभी लोगों के लिए बिना किसी भेदभाव के काम करेगी. उन्होंने दावा किया कि आप को हराने के लिए भाजपा और कांग्रेस गुजरात में एकसाथ आ गए हैं और कांग्रेस को ‘‘आप के वोट तोड़ने’’ का काम दिया गया है.

केजरीवाल ने दावा किया कि एक सूत्र ने उन्हें एक ‘‘आईबी रिपोर्ट’’ के बारे में बताया, जिसके अनुसार, अगर आज गुजरात विधानसभा चुनाव होते हैं, तो आप राज्य में सरकार बनाएगी, लेकिन सामान्य बहुमत से उन्होंने दावा किया, ‘‘जब से यह रिपोर्ट आयी है, ये दोनों दल एकजुट हो गए हैं. वे गुप्त बैठकें कर रहे हैं. दोनों पार्टियां आप को बुरा भला कहने के लिए एक ही भाषा का इस्तेमाल कर रही हैं.’’ उन्होंने आगे कहा कि भाजपा "भाजपा विरोधी वोटों को विभाजित करने के लिए कांग्रेस को मजबूत करने" की कोशिश कर रही है. केजरीवाल ने यह भी दावा किया कि 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा में कांग्रेस 10 से अधिक सीटें नहीं जीतेगी और वे (जीने वाले कांग्रेस के नेता) भी भाजपा में शामिल हो जाएंगे. उन्होंने कहा, ‘‘कांग्रेस को वोट देना व्यर्थ है और ऐसा करना गुजरात के हित में भी नहीं है. जो लोग भाजपा से नाराज हैं उन्हें आप को वोट देना चाहिए. मैं लोगों से दिल्ली और पंजाब के रिकॉर्ड (आप की उन राज्यों में जीत के) को तोड़ने के लिए कड़ी मेहनत करने की अपील करता हूं. केजरीवाल ने यह भी दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 20,000 करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा से ठेकेदारों और मंत्रियों को फायदा होने वाला है, लेकिन जनता को कुछ नहीं मिलेगा. सोर्स- भाषा