बोतलबंद पानी तैयार करेगी हरियाणा सरकार, हर जिले में बनेगी परीक्षण प्रयोगशालाएं

बोतलबंद पानी तैयार करेगी हरियाणा सरकार, हर जिले में बनेगी परीक्षण प्रयोगशालाएं

बोतलबंद पानी तैयार करेगी हरियाणा सरकार, हर जिले में बनेगी परीक्षण प्रयोगशालाएं

चंडीगढ़: हरियाणा फ्रेश के नाम से हरियाणा सरकार बोतलबंद पीने का पानी लाने की तैयारी कर रही है. इसके लिए संयंत्र की भी स्थापना की जाएगी. इसके लिए सरकार ने पब्लिक हेल्थ विभाग को जिम्मेदारी दे दी है. 

लगातार 17 वें दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों में जबरदस्त उछाल, आमजन के छूट रहे पसीने  

सीएम ने विभाग के अधिकारियों को निर्देश भी दिए: 
जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने यह फैसला लिया है. इसके लिए सीएम ने विभाग के अधिकारियों को निर्देश भी दिए है. शुरुआत में इस संयंत्र से बोतलबंद मिनरल वाटर सरकारी संस्थानों को उपलब्ध कराया जाएगा. उसके बाद शैक्षणिक संस्थानों में मिनरल वाटर रिवर्स ऑस्मोसिस (आरओ) संयंत्र स्थापित किए जाएंगे. 

पीने के पानी के साथ अन्य खाद्य सामग्री की गुणवत्ता की भी जांच की जाएगी:
मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में निर्णय लिया गया कि पीने के पानी के अलावा राज्य के सभी जिलों में एक व्यापक परीक्षण प्रयोगशला भी स्थापित की जाएगी. जहां पीने के पानी के साथ अन्य खाद्य सामग्री की गुणवत्ता की भी जांच की जाएगी. इस पर सीएम ने कहा कि लोगों को स्वच्छ और पर्याप्त पेयजल सुविधा उपलब्ध कराना राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में है. 

Coronavirus Updates:  देश में पिछले 24 घंटे में सामने आए 14933 नए मरीज, 312 लोगों की हुई मौत 

23.73 लाख परिवारों को कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन दिए:
बैठक में बताया गया कि राज्य में अब तक लगभग 30.73 लाख ग्रामीण परिवारों में से, 23.73 लाख परिवारों को कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन (एफएचटीसी) प्रदान किए गए हैं. जबकि 4.18 लाख परिवारों को एफएचटीसी प्रदान किया जा चुका है.

और पढ़ें