नई दिल्ली किसान आंदोलन खत्म होने पर सरकार का बयान, आंदोलन से संबंधित सारे केस होंगे वापस, मृत किसानों को मिलेगा मुआवजा 

किसान आंदोलन खत्म होने पर सरकार का बयान, आंदोलन से संबंधित सारे केस होंगे वापस, मृत किसानों को मिलेगा मुआवजा 

किसान आंदोलन खत्म होने पर सरकार का बयान, आंदोलन से संबंधित सारे केस होंगे वापस, मृत किसानों को मिलेगा मुआवजा 

नई दिल्ली: किसान आंदोलन खत्म होने पर केन्द्र सरकार का बयान सामने आया है. केन्द्र सरकार ने कहा कि MSP पर यथास्थिति बनी रहेगी,MSP पर कमेटी बनेगी. कमेटी में SKM,किसान संगठन,कृषि वैज्ञानिक शामिल होंगे. आंदोलन से संबंधित सारे केस वापस होंगे.मृत किसानों को मुआवजा मिलेगा. पराली जलाने पर कानूनी कार्रवाई नहीं होगी. बिजली बिल पर चर्चा के बाद बिल आएगा. केंद्र सरकार ने SKM की मांग मानी.

इससे पहले संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) की आज हुई बैठक में आंदोलन खत्म करने का ऐलान किया गया है. संयुक्त किसान मोर्चा ने अपने बयान में कहा कि किसान और सरकार के बीच सहमति बन गई है. बड़ी जीत लेकर जा रहे हैं. एक साल से ज्यादा आंदोलन चला हे. 15 जनवरी को SKM समीक्षा बैठक करेगा.

आगे की रणनीति फिर तैयार करेंगे. किसानों ने एक साल तक संघर्ष किया.आज से आंदोलन खत्म करने का ऐलान करते हैं. किसान 11 दिसंबर से घर लौटना शुरू करेंगे. 15 दिसंबर से पंजाब में सभी आंदोलन खत्म होंगे. आजादी के बाद सबसे शांतिपूर्ण आंदोलन रहा. किसानों को बांटने की साजिशें भी हुई.

13 दिसंबर को किसान स्वर्ण मंदिर जाएंगे. किसान मोर्चा हर माह बैठक करेगा. सरकार ने वादा तोड़ा तो फिर आंदोलन करेंगे. सरकार के एक्शन की समीक्षा करते रहेंगे. जिन्होंने आंदोलन में बलिदान दिया है,यह उनकी जीत है.किसानों के बलिदान से ही यह जीत मिली है.

और पढ़ें