Covid के कारण अनाथ हुए बच्चों का पालन पोषण करेगी सरकार, CM Yogi पहुंचे गोरखपुर; बेसहारा बच्चों से मिलकर बांटा दर्द

Covid के कारण अनाथ हुए बच्चों का पालन पोषण करेगी सरकार, CM Yogi पहुंचे गोरखपुर; बेसहारा बच्चों से मिलकर बांटा दर्द

Covid के कारण अनाथ हुए बच्चों का पालन पोषण करेगी सरकार, CM Yogi पहुंचे गोरखपुर; बेसहारा बच्चों से मिलकर बांटा दर्द

गोरखपुर: CM योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) शुक्रवार को गोरखपुर (Gorakhpur) पहुंचे. यहां पर उन्होने कोविड (Covid) के कारण अपने मां बाप को खो चुके बेसहारा बच्चों से मुलाकात की और उनका दर्द बांटा. योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, कोरोना महामारी में अपने मां-बाप को खो चुके अनाथ बच्चों के भरण पोषण की जिम्मेदारी सरकार उठाएगी. कोरोना से देश-दुनिया में व्यापक क्षति हुई है.

PM मोदी और प्रदेश सरकार ने किए व्यापक इंतजाम:
PM मोदी और प्रदेश सरकार (State Government) ने बचाव के लिए व्यापक इंतजाम किए हैं. गरीब और जरूरतमंद लोगों को खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा रहा है. यह बातें उन्होंने गोरखपुर जनता दर्शन में कही. वह तीन दिवसीय दौरे पर गोरखपुर गए पहुंच हैं. शुक्रवार को गोरखनाथ मंदिर (Gorakhnath Temple) में आए हुए लोगों की फरियाद सुन सीएम ने उनका दुख बांटा. इस बीच कोविड प्रोटोकॉल (Covid Protocaol) का विशेष ध्यान रखा गया.

बाल संरक्षण योजना के तहत अनाथ बच्चों को मिल रही है आर्थिक सहायता:
योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 174 ऐसे बच्चे हैं, जिनके अभिभावक नहीं रहे. गोरखपुर में छह बच्चे अनाथ हुए. जिनके माता-पिता दोनों की मौत हो चुकी है. इन बच्चों से आज मिला हूं. इन बच्चों के संरक्षण के लिए केंद्र व राज्य सरकार ने 4 हजार रुपए हर माह बाल संरक्षण योजना (Child Protection Scheme) के तहत दिए जा रहे हैं. इसके अलावा उनकी शिक्षा, भरण पोषण की जिम्मेदारी भी सरकार उठाएगी.
 
युवाओं को लैपटाप और शादी लायक युवतियों को आर्थिक स​हायता:
CM ने कहा कि 18 साल से अधिक उम्र के बच्चों को टैबलेट-लैपटॉप देने की योजना है. इसके अलावा शादी योग्य हो चुकी बच्चियों को 1 लाख 1 हजार रुपए दिए जाएंगे. उन्होंने कहा कि कोरोना 100 साल की सबसे बड़ी महामारी है.

कोरोना से बचाव ही सबसे बड़ा हथियार है:
इस महामारी का बचाव ही सबसे बड़ा हथियार है. देश में 2 वैक्सीन है. अगले माह और वैक्सीन आ रही है. लोगों को आगाह करते हुए कहा कि महामारी में लापरवाही बहुत खतरनाक होती है. महामारी में सतर्कता और सावधानी के साथ दो गज दूरी और मास्क जरूरी के नियम का पालन करना होगा. कोरोना जब तक खत्म नहीं होता है तब तक वैक्सीन (Vaccine) लगवाने और टेस्ट कराने से भांगे नहीं.

महामारी से अपनों को खोने वालों के प्रति सरकार की संवेदना है:
CM योगी ने कहा कि अनाथ बच्चों के पालन पोषण योजना पूरे प्रदेश में लागू होगी. बाल विकास (Child Development) और पुष्टाहार विभाग (Nutrition Department) से कहा गया है कि वे उन बच्चों से मिलते रहें. उन सभी के प्रति हमारी संवेदना है, जिन्होंने किसी अपने को खोया है. हम जरूर इस महामारी से जीतेंगे.

सीएम ने सुनी फरियादियों की समस्याएं:
सीएम ने जनता दर्शन में आए फरियादियों की समस्याएं सुनी और संबंधित अधिकारी को जल्द मामले के निस्तारण का आदेश दिया. योगी ने अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि किसी भी फरियादी के मामले में हीला हवाली नहीं होनी चाहिए. 

लोगों की समस्याओं का निष्पक्ष निराकरण किया जाए. ताकि, आज आए फरियादियों को अगले जनता दर्शन में न आना पड़े. इस मौके पर SSP, PCDO/कार्यवाहक जिला अधिकारी, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट, पुलिस अधीक्षक नगर, SP क्राइम क्षेत्राधिकारी गोरखनाथ सहित पूरा प्रशासनिक अमला मौजूद था.

 

और पढ़ें