जयपुर Ganesh Chaturthi 2021 : पूरे प्रदेशभर में हर्षोल्लास से मनाया जा रहा पर्व, राज्यपाल मिश्र और सीएम गहलोत ने दी शुभकामनाएं

Ganesh Chaturthi 2021 : पूरे प्रदेशभर में हर्षोल्लास से मनाया जा रहा पर्व, राज्यपाल मिश्र और सीएम गहलोत ने दी शुभकामनाएं

जयपुर: पूरे देशभर में आज गणेश चतुर्थी पर्व की धूम है, घर, कार्यालय समेत कई जगहों पर भगवान श्री गणेश की प्रतिमा की स्थापना की गई. भगवान गणेश की विशेष पूजा अर्चना की जा रही है. वैसे तो हर वर्ष गणेश चतुर्थी का पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है, लेकिन दो वर्ष से कोविड की वजह से गणेश चतुर्थी के पर्व पर बड़े आयोजनों पर रोक लगाई गई है. इसलिए कई गणेश मंदिरों में दर्शनों की पाबंदी है. राजधानी जयपुर के मोतीडूंगरी गणेश मंदिर, गढ़ गणेश मंदिर में श्रद्धालुओं के लिए दर्शनों की पाबंदी लगाई गई है. कोविड महामारी की वजह से यह निर्णय लिया गया. 

मोतीडूंगरी मंदिर में ऑनलाइन दर्शनों की व्यवस्था:

मोतीडूंगरी गणेश मंदिर में भगवान श्रीगणेश विशेष पोशाक में सोने के मुकुट धारण कर चांदी के सिंहासन में विराजमान होकर भक्तों को ऑनलाइन दर्शन देंगे.भाद्रपद शुक्ल पक्ष चतुर्थी को गणेश चतुर्थी का पर्व दूसरी बार कोरोना संक्रमण के चलते बिना भक्तों की आवाजाही के मनाया जाएगा. शहर के बड़े मंदिरों में जहां हर साल लाखों भक्तों का रैला नजर आता था. इस बार तीसरी लहर के चलते राज्य सरकार की गाइडलाइन के बाद पूरी तरह से मंदिरों में सन्नाटा पसरा हुआ है गणेश चतुर्थी और इससे पूर्व निभाई जाने वाली सभी रस्में मंदिर महंत परिवार और पुजारियों के सान्निध्य में निभाई जा रही हैं. भक्तों के लिए आनलाइन वेबसाइट के जरिए दर्शन की व्यवस्था की गई है. 

राज्यपाल ने दी गणेश चतुर्थी पर शुभकामनाएं:
राज्यपाल कलराज मिश्र ने गणेश चतुर्थी के पर्व पर देश और प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं और बधाई दी है. राज्यपाल ने कहा कि प्रथम पूज्य भगवान गणेश विघ्न हर्ता और मंगलकारी है. राज्यपाल ने भगवान गणेश से सभी को सकारात्मक ऊर्जा, सुख, समृद्धि और उत्तम स्वास्थ्य प्रदान करने की कामना की. राज्यपाल ने गणेश चतुर्थी के मौके पर प्रदेशवासियों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना प्रोटोकॉल और सरकार के दिशा-निर्देशों की पालना करते हुए पर्व मनाएं.


 

मुख्यमंत्री की गणेश चतुर्थी पर शुभकामनाएं:
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गणेश चतुर्थी के पावन पर्व पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं. गहलोत ने अपने संदेश में कहा कि विघ्नहर्ता और मंगलकर्ता भगवान गणपति सृजनात्मक कार्य करने की प्रेरणा देते हैं. कोई भी नया काम शुरू करने से पहले गणेश जी की आराधना से आगे आने वाली बाधाएं दूर होती हैं. इस पावन पर्व पर मैं देश एवं प्रदेश में शांति, सद्भाव और समृद्धि की कामना करता हूं. मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर प्रदेशवासियों से अपील की कि वे कोविड संक्रमण से बचाव के दृष्टिगत सोशल डिस्टेंसिंग एवं कोविड प्रोटोकॉल की पालना करते हुए परिवार के साथ हर्षोल्लासपूर्वक त्योहार मनाएं.

और पढ़ें