Greater Noida Building Collapse LIVE : अब तक 5 के मिले शव, मरने वालों में 4 पुरूष एक महिला

FirstIndia Correspondent Published Date 2018/07/18 02:49

ग्रेटर नोएडा। उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में कल देर रात दो इमारतें ढहने के हादसे में मरने वालों की संख्या अब चार पहुंच गई है। अभी भी 20 से अधिक लोगों के दबे होने की आशंका है। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में मंगलवार रात दो इमारतें ढहने से हड़कंप मच गया। इमारत के मलबे में 20 से अधिक लोग दब गए। जिसके बाद चले रेस्क्यू में 3 लोगों के शव बाहर निकाल लिए गए। 

पुलिस ने इस मामले में बिल्डर गंगा प्रसाद द्विवेदी सहित तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। इस हादसे के बाद अवैध निर्माण के गोरखधंधे में पूरा सरकारी अमला सवालों के घेरे में है। अथॉरिटी, बैंक, पुलिस से लेकर यूपी पावर कॉर्पोरेशन तक सब पर सवाल उठ रहे हैं। हैरत की बात है कि बिल्डरों के अवैध निर्माण की सूचना दिए जाने के बाद भी प्रशासन ने कोई कार्रवाई नहीं की। आरोप है कि यहां निर्माण कार्य पर बैन था, इसके बावजूद बिल्डर किसानों से जमीन लेकर फ्लैट बनाकर लोगों को बेच रहे थे और बिना नक्शा पास कराए यहां निर्माण कार्य जारी था। यहां प्रशासन की परमिशन से सिर्फ ढाई फ्लोर ही बना सकते हैं, लेकिन बिना परमिशन के छह से आठ मंजिल तक की बिल्डिंग खड़ी कर दी।

पुलिस के मुताबिक इमारतों की दीवारों में अत्यधिक नमी और निर्माण में घटिया सामग्री का इस्तेमाल करने की वजह से हुई। घटनास्थल के पास रहने वाले एक शख्स ने बताया, निर्माणाधीन बिल्डिंग में 15 मजदूरों के परिवार दबे हो सकते हैं, जबकि दूसरी बिल्डिंग में 6 परिवार शिफ्ट हुए थे। एक परिवार रात में खाना खाने के बाद बाहर टहल रहा था, जो बच गया। राज्य सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट (डीएम) को राहत एवं बचाव कार्य तेज करने को कहा है और दोषियों के खिलाफ सख्त कदम उठाने की बात कही है।

  • 2018/07/18 09:03

    5 शवों में 4 पुरुष और 1 महिला का अभी तक नहीं हो किसी की शिनाख्त नहीं हुई।

  • 2018/07/18 09:03

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री महोदय द्वारा ग्रेटर नोएडा वेस्ट शाहबेरी में बिल्डिंग गिरने से हुई दुर्घटना में प्रत्येक मृतक परिवार को 2 लाख रुपए आर्थिक सहायता की घोषणा की गई है : बृजेश नारायण सिंह, DM गौतमबुद्धनगर

  • 2018/07/18 08:58

    इस घटना पर बोलते हुए डीएम बीएन सिंह ने कहा कि आरोपियों पर जरूरत पड़ने पर नेशनल सिक्योरिटी एक्ट के तहत हो कार्यवाई की जा सकती है।

  • 2018/07/18 08:58

    5 शवों में 4 पुरुष और 1 महिला का अभी तक शिनाख्त नहीं हुई है, जबकि कल्लू और शमशाद के शवों को उनके परिजनों पहचान लिया है। वहीं इस हादसे में मरने वाली महिला की शिनाख्त भी हो चुकी है। जानकारी के मुताबिक मृतक महिला का नाम प्रियंका द्विवेदी है।

  • 2018/07/18 08:50

    बिसरख थाने में 24 लोगों खिलाफ नामजद एफआईआर दर्ज किया गया है, अब तक पुलिस ने चार लोगों को अरेस्ट कर लिया है।

  • 2018/07/18 05:58

    इस पूरे मामले में आरोपी गंगाशरण कहना है कि उसने तीन साल पहले ये लैंड पंकज नाम के शख्स को 65 लाख रुपए में बेच दी थी। पंकज ही यहां अपार्टमेंट बनवा रहा था और दूसरे अपार्टमेंट का मालिक मेरठ के सलीम है।

  • 2018/07/18 03:11

    मलबा हटाने के लिए NDRF की और टीमें बुलाई गई। दो स्निफर डॉग भी तलाशी के काम के लिए मौके पर मौजूद। पूरा मलबा हटाए जाने में अभी लग सकता है दो दिन का वक्त।

  • 2018/07/18 03:09

    उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में कल देर रात दो इमारतें ढहने के हादसे में मरने वालों की संख्या अब चार पहुंच गई है। अभी भी 20 से अधिक लोगों के दबे होने की आशंका है।

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in