Live News »

शाहबेरी हादसा: प्रतिबंध के बावजूद बनाई थी 6 मंजिला बिल्डिंग, बिल्डर सहित 3 अरेस्ट  

शाहबेरी हादसा: प्रतिबंध के बावजूद बनाई थी 6 मंजिला बिल्डिंग, बिल्डर सहित 3 अरेस्ट  

ग्रेटर नोएडा। उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा क्षेत्र के शाहबेरी में दो इमारतें ढहने से तीन लोगों की मौत हो गई। वहीं, 20 से ज्यादा लोगों के फंसे होने की आशंका जताई जा रही है। जिला प्रशासन और NDRF की टीमें रेस्क्यू और सर्च ऑपरेशन में लगी हुई हैं। इस मामले में पुलिस ने एक बिल्डर और उसके दो सहयोगियों को गिरफ्तार कर लिय है। 

आरोप है कि यहां निर्माण कार्य पर बैन था, इसके बावजूद बिल्डर किसानों से जमीन लेकर फ्लैट बनाकर लोगों को बेच रहे थे और बिना नक्शा पास कराए यहां निर्माण कार्य जारी था। यहां प्रशासन की परमिशन से सिर्फ ढाई फ्लोर ही बना सकते हैं, लेकिन बिना परमिशन के छह से आठ मंजिल तक की बिल्डिंग खड़ी कर दी।

पुलिस के मुताबिक इमारतों की दीवारों में अत्यधिक नमी और निर्माण में घटिया सामग्री का इस्तेमाल करने की वजह से हुई। पुलिस ने बिल्डर गंगा प्रसाद द्विवेदी सहित तीन लोगों को हिरासत में ले लिया गया है। इन दोनों इमारतों में दर्जनभर परिवार रहते थे और ऐसी संभावना है कि मजदूरों सहित 50 से अधिक लोग इसमें दबे हुए हैं। 

एनडीआरएफ की टीमें तुरंत मौके पर पहुंची और तीन शवों को मलबे से बाहर निकाला। घटनास्थल के पास रहने वाले एक शख्स ने बताया, निर्माणाधीन बिल्डिंग में 15 मजदूरों के परिवार दबे हो सकते हैं, जबकि दूसरी बिल्डिंग में 6 परिवार शिफ्ट हुए थे। एक परिवार रात में खाना खाने के बाद बाहर टहल रहा था, जो बच गया।

राज्य सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट (डीएम) को राहत एवं बचाव कार्य तेज करने को कहा है और दोषियों के खिलाफ सख्त कदम उठाने की बात कही है।

डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट बी.एन.सिंह, पुलिस महानिरीक्षक (ग्रामीण) आशीष श्रीवास्तव, छह थानों के पुलिसकर्मियों और एनडीआरएफ की टीम के साथ मौके पर पहुंचे। रात में खराब दृश्यता की वजह से बाचव कार्य बाधित रहा। केंद्रीय मंत्री एवं नोएडा से सांसद महेश शर्मा ने भी घटनास्थल का दौरा किया।

और पढ़ें

Most Related Stories

Open Covid-19