VIDEO: हज 2019: 1 जुलाई को पहली फ्लाइट मक्का शरीफ के लिए होगी रवाना

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/01/15 06:00

जयपुर (आसिफ खान)। हज के मुकद्दस सफर में जाने को लेकर आज सचिवालय में लॉटरी का आयोजन किया गया। अल्पसंख्यक मामलात मंत्री सालेह मोहम्मद और हज कमेटी के चेयरमैन अमीन पठान ने बटन दबाकर लॉटरी निकालने की शुरुआत की। जिसमें सबसे पहले अजमेर के शाहिद नुर और शाहिदा बेगम का कुर्रा निकला। 

गौरतलब है कि प्रदेश में कुल दस हजार सात सौ उनचास (10749) लोगों ने हज के सफर के लिए आवेदन किया था। जिसमें कुर्रे के जरिए चार हजार पांच सौ पैंतीस (4535) लोगों के लॉटरी में नाम आए हैं। प्रदेश में पहली बार चार हजार पांच सौ पैतीस आवेदकों का चयन कुर्रे के जरिए किया गया। 10749 आवेदकों ने आवेदन किया था, जिसमें 5327 पुरुष, 5419 महिलाएं और 3 बच्चे शामिल थे। 5464 सीटें आवंटित की गई थी, जिसमें रिजर्व कैटेगरी में 703 आवेदक और 26 बिना मेहरम की  महिलाओं के लिए सीटें रखी गई थी। 

अल्पसंख्यक मामलात मंत्री सालेह मोहम्मद ने बताया कि खुशनसीहब आवेदकों की पहले फ्लाइट 1 जुलाई 2019  को उड़ान भरेगी और ये सिलसिला 14 अगस्त तक चलता रहेगा। इस अवसर पर हज कमेटी के चेयरमैन अमीन पठान ने बताया कि इस बार हाजियों के लिए एक फोन एप बनाया गया है। जिसको डाउनलॉड करके हज यात्री हज के दौरान किए जाने वाले सभी तरह के अरकान सिख पाएंगे। इस अवसर पर अल्पसंख्यक विभाग और हज कमेटी राजस्थान के सभी अधिकारी-कर्मचारी भी मौजूद रहे।

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in