हनुमानगढ़ Hanumangarh: घरेलू गैस सिलेंडरों का जमकर हो रहा दुरुपयोग, प्रशासन खामोश

Hanumangarh: घरेलू गैस सिलेंडरों का जमकर हो रहा दुरुपयोग, प्रशासन खामोश

Hanumangarh:  घरेलू गैस सिलेंडरों का जमकर हो रहा दुरुपयोग, प्रशासन खामोश

रावतसर(हनुमानगढ़): पिछले दिनों जोधपुर पुलिस द्वारा कारों में अवैध रूप से घरेलू सिलेंडर भरने वालों पर बड़ी कार्रवाई की गई थी. जोधपुर की ही तर्ज पर रावतसर (Rawatsar) में भी ऐसे लोगों पर कार्यवाही की सख्त दरकार है. रावतसर कस्बा भी दिनों दिन अवैध कारोबार का गढ़ बनता जा रहा है. प्रशासन की नाक के नीचे रावतसर शहर में सिनेमा मार्केट में घरेलू गैस सिलेंडरों का जमकर दुरुपयोग तो हो ही रहा है साथ ही सलेंडरों की कालाबाजारी भी बेरोक टोक जारी है. ऐसा नजारा सिनेमा मार्केट में सरेआम देखने को सहज ही मिल जाता है.

यहां महंगे दामों पर मोटरों द्वारा रसोई गैस कारों में धड़ल्ले से भरी जाती है. अवैध कारोबार करने वालो ने यहां जैसे सिलेंडरों का मिनी गोदाम ही स्थापित कर रखा है. नियमानुसार आबादी क्षेत्र में गैस के गोदाम नहीं खोले जा सकते. इसके विपरीत इन दुकानों पर बड़ी मात्रा में गैस सिलेंडर उपलब्ध है जो कभी भी बड़ी दुर्घटना को न्यौता दे सकते हैं. शायद प्रशासन भी किसी बड़ी दुर्घटना के बाद ही ऐसे अवैध और जानलेवा कारोबार पर रोक लगाने का मानस बनाएगी. 

सिलेंडर रीफलिंग होकर उपभोक्ता के घर पहुंचते है:

गैस एजेंसी संचालकों के डिलीवरी वाहन भी दिन रात यहां देखे जा सकते हैं जो यहां सिलेंडर सप्लाई करने आते हैं. इतना ही नहीं सिलेंडर को मोटर द्वारा कार में भरे जाने के बाद जब पुनः यह सिलेंडर रीफलिंग होकर उपभोक्ता के घर पहुंचते है तो लीकेज की समस्या भी इसी कारण आती है. लेकिन प्रशासन आंख मूंद कर मूक दर्शक बना हुआ है. मुख्य बाजार और हमेशा व्यस्त रहने वाले क्षेत्र में खुली ये दुकानें कभी भी बड़ी दुर्घटना का कारण बन सकती है.
 

और पढ़ें