Live News »

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' के पास स्टेट भवन बनाने वाला हरियाणा पहला राज्य बना

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' के पास स्टेट भवन बनाने वाला हरियाणा पहला राज्य बना

गांधीनगर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के केवड़िया में नर्मदा के तट पर सरदार पटेल के सम्मान में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का निर्माण करवाया, इसमें करीब 3 हज़ार करोड़ का खर्चा आया। इसके बाद गुजरात सरकार और केंद्र सरकार ने राज्यों से इस यूनिटी के पास अपने -अपने राज्य भवन बनाने का आमंत्रण दिया था। ऐसा करने वाला हरियाणा पहला राज्य बन गया है। सोमवार को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने राज्य भवन निर्माण के लिए भूमि पूजन किया।

बतादें, यहां उनके साथ हरियाणा के सड़क और भवन विभाग के मंत्री राव नरबीर सिंह और गुजरात के वन, जन-जातीय कल्याण, पर्यटन मंत्री गणपत सिंह वसावा उपस्थित थे।गुजरात सरकार ने सभी राज्यों की सरकारों को अपने-अपने भवन बनाने का आमंत्रण दिया था, इन भवनों में राज्य अपनी पहचान, कला-संस्कृति की झलक पेश कर सकते हैं। साथ ही अपनी खासियत से जुड़ी चीजें भी दुनिया के सामने यहीं से ला सकते हैं।

मालूम हो,स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के पास हरियाणा सरकार जो स्टेट-भवन बनवा रही है, उसकी लागत 12 करोड़ रहने का अनुमान है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर का कहना है कि हरियाणा भवन का निर्माण 1500 वर्ग मीटर में किया जा रहा है। गुजरात सरकार ने भवन के लिये जमीन दी है। इस भवन में 1 वीवीआईपी सुइट, 4 वीआईपी सुइट, 9 डोरमेट्री के अलावा दो कॉन्फ्रेंस हॉल की सुविधाएं भी होंगी। यहां वर्षा जल भी संचित किया जाएगा, जिसका उपयोग बागवानी और अन्य कार्यों में किया जा सकेगा। इस भवन के निर्माण से पर्यटकों और विशेषकर हरियाणा के लोगों को विशेष लाभ मिलेगा। 
 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें
और पढ़ें

Stories You May be Interested in