जयपुर स्वास्थ्य विभाग स्थानीय स्तर पर संक्रमित मरीजों के उपचार के लिए बनाए योजना - CM गहलोत

स्वास्थ्य विभाग स्थानीय स्तर पर संक्रमित मरीजों के उपचार के लिए बनाए योजना - CM गहलोत

स्वास्थ्य विभाग स्थानीय स्तर पर संक्रमित मरीजों के उपचार के लिए बनाए योजना -  CM गहलोत

जयपुर: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehot) ने कहा है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण ग्रामीण क्षेत्रों एवं युवाओं में भी काफी तेजी से फैल रहा है. मृत्यु की दर भी पहली लहर के मुकाबले बहुत अधिक है और विशेषज्ञ तीसरी लहर की आशंका व्यक्त कर रहे हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि इसे देखते हुए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग स्थानीय स्तर पर बेड, ऑक्सीजन (Oxygen) एवं अन्य संसाधनों की उपलब्धता के लिए योजना तैयार करे. इससे लोगों को घर के नजदीक ही उपचार मिल सकेगा.

गहलोत ने शुक्रवार रात वीडियो कॉफ्रेंस के माध्यम से कोविड संक्रमण, लॉकडाउन तथा संसाधनों की उपलब्धता सहित अन्य संबंधित विषयों पर समीक्षा बैठक की. मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस गति से संक्रमण फैल रहा है, उसमें बेहद जरूरी है कि सभी लोग स्व-अनुशासन में रहकर राज्य सरकार के जीवनरक्षा के संकल्प में सहयोग दें. उन्होंने प्रदेशवासियों से 10 मई से लागू होने वाले लॉकडाउन के निर्देशों का पूरी तरह पालन करने की अपील की है.

युवाओं को संक्रमण से बचाने के लिए टीकाकरण अभियान को और गति दी जाए:
गहलोत ने अधिकारियों से कहा कि युवाओं को संक्रमण से बचाने के लिए टीकाकरण अभियान को और गति दी जाए. केन्द्र सरकार से समन्वय कर टीके की उपलब्धता बढ़ाई जाए. गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार कोविड-19 के प्रबंधन में संसाधनों को लेकर किसी तरह की कमी नहीं रख रही है, लेकिन ऑक्सीजन का आवंटन केंद्र सरकार के हाथ में है. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ऑक्सीजन की उपलब्धता के लिए तमाम उपलब्ध विकल्पों पर काम कर रही है. विदेशों से ऑक्सीजन सांद्रक खरीदने के लिए विभिन्न स्तरों पर तेजी से प्रयास चल रहे हैं. 

और पढ़ें