स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज बोले, ब्लैक फंगस को हरियाणा में अधिसूचित रोग किया गया घोषित 

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज बोले, ब्लैक फंगस को हरियाणा में अधिसूचित रोग किया गया घोषित 

चंडीगढ़: हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने शनिवार को कहा कि राज्य में ब्लैक फंगस को अधिसूचित रोग घोषित कर दिया है. विज ने यहां एक वक्तव्य में कहा कि अब यदि इस बीमारी के मामले सामने आते हैं तो डॉक्टरों को संबंधित मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) को इसकी जानकारी देनी होगी. म्यूकरमाइकोसिस के नाम से जाना जाने वाला ब्लैक फंगस संक्रमण म्यूकर नामक फंगस के कारण होता है.

विज ने कहा कि यदि राज्य के किसी सरकारी या निजी अस्पताल में कोई रोगी ब्लैक फंगस से पीड़ित पाया जाता है तो इसकी जानकारी संबंधित सीएमओ को देनी होगी ताकि बीमारी की रोकथाम के लिये उचित कदम उठाए जा सकें. पीजीआईएमएस, रोहतक के वरिष्ठ चिकित्सक प्रदेश में कोरोना वायरस के मरीजों का इलाज कर रहे सभी चिकित्सकों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बैठक करेंगे और उन्हें ब्लैक फंगस के इलाज के बारे में बताएंगे.

हाल में कई राज्यों में विशेष रूप से मधुमेह से पीड़ित कोविड-19 के कई रोगियों को म्यूकरमाइकोसिस होने के मामले सामने आए हैं. इस महीने की शुरुआत में नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वी के पॉल ने कोविड-19 से म्यूकरमाइकोसिस होने की बात से इनकार करते हुए कहा था कि हालात पर नजर रखी जा रही है.

और पढ़ें