स्वास्थ्य और शिक्षा आपस में जुड़े हुए हैं, उन्हें बढ़ावा देने की जरूरत- जगदीप धनखड़

नई दिल्ली: उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने मंगलवार को स्वास्थ्य और शिक्षा को आपस में जुड़ा हुआ बताया तथा वर्तमान एवं भविष्य में देश के लोगों के कल्याण के लिए उन पर जोरशोर से काम करने की जरूरत को रेखांकित किया.

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य देखभाल राष्ट्र निर्माण का सबसे महत्वपूर्ण स्तंभ है और उन्होंने देश में इसके बुनियादी ढांचे के विस्तार के लिए सामूहिक प्रयास तथा व्यापक सार्वजनिक-निजी साझेदारी (पीपीपी) की अपील की. धनखड़ ने एक औद्योगिक इकाई द्वारा आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए इस बात का जिक्र किया कि भारतीय स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र की मांगें व्यापक स्तर पर विविधतापूर्ण हैं. उन्होंने सार्वभौम स्वास्थ्य देखभाल के सामूहिक लक्ष्य को हासिल करने के लिए सभी हितधारकों के बीच व्यापक समन्वय की अपील की. 

उपराष्ट्रपति ने भारत के एक मुख्य स्वास्थ्य पर्यटन गंतव्य बनने की क्षमता का उपयोग करने के लिए दोगुना प्रयास करने की अपील की. उपराष्ट्रपति ने कहा, ‘‘स्वास्थ्य और शिक्षा आपस में जुड़े हुए हैं, जिन पर बखूबी ध्यान देने की जरूरत है तथा वर्तमान एवं भविष्य में लोगों के कल्याण के लिए उन पर जोरशोर से काम करने की जरूरत है. सोर्स- भाषा