Healthy Diet: हरी सब्जियों के फायदे जान आज ही कर देंगे फास्ट फूड से तौबा-तौबा, इन्हें डाइट में शामिल कर बनाए अच्छी सेहत

Healthy Diet: हरी सब्जियों के फायदे जान आज ही कर देंगे फास्ट फूड से तौबा-तौबा, इन्हें डाइट में शामिल कर बनाए अच्छी सेहत

Healthy Diet: हरी सब्जियों के फायदे जान आज ही कर देंगे फास्ट फूड से तौबा-तौबा, इन्हें डाइट में शामिल कर बनाए अच्छी सेहत

जयपुर: अक्सर हमारे बड़े कहते हैं कि हरी सब्जियां खानी चाहिए और हम उनकी बात को अनसुना कर देते हैं. लेकिन जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है हमें खुद ही समझ आ जाती हैं कि हां सब्जी खाना स्वास्थय  के लिए कितना फायदे मंद हैं. आज के इस फास्ट फूड के जमाने में हम पौष्टिक चीजों को बहुत अच्छे से इग्नोर करते हैं. लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए. और अगर आपको अभी तक सब्जी के महत्व का नहीं पता तो इसे पढ़ कर समझ जाना चाहिए कि सब्जी खाना ना केवल हमारे शरीर को मजबूत करता है, बल्कि हमारे चेहरे की चमक को भी बढ़ाता हैं. 

सब्जियों में विटामिन, प्रोटीन और कई मिनरल्स होते हैं तो हमें कई रोगों से बचाती हैं और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती हैं. हरी सब्जियों को खाने से खून भी बढ़ता है जिससे हमारा चेहरा भी ग्लो करने लगता है. एक बेहतर सेहत के लिए सबसे ज्यादा कोई है चीज है तो वह हैं हरी सब्जियां! सेहतमंद रहना है, तो हरी सब्जि‍यां (Green Vegetables) जरूर खाएं. 

हरी सब्जियों के फायदे-
आज हम आपको हरी सब्जियों के फायदे बताने वाले हैं, जिन्हे जानकर आप डाइट का मेन्यू बदल देंगी.

त्वचा रहेगी जंवा और खिली-खिली:
अगर आप रोजाना हरी सब्जियां खाते हैं तो यह आपके चेहरे का ग्लो बढ़ाने में बहुत काम करेगी. हरी सब्जियों में विटामिन के होता है जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं और बढ़ती उम्र का असर भी कम हो जाता है. इसमें मौजूद मिनरल्स किडनी और नाड़ी के लिए भी खूब फायदेमंद है. तो बस हर रोज एक कटोरी हरी सब्जियां खाइए और रहिए जवान. 

मोटापा कम होगा:
हरी सब्जियों नहीं खाने से हमारा ध्यान फास्ट फूड की ओर बढ़ता जाता हैं. जिससे मोटापा बढ़ने की समस्या होने लगती हैं. जो तेल मसालेदार खाना, फास्ट फूड जैसे चाउमीन, बर्गर आदि की वजह से होता हैं. तो इन्हे छोड़कर आप घर में बनी हुई हरी सब्जियों का सेवन करें और पौष्टिक भोजन ले जिससे आपके शरीर की चर्बी घटेगी. पेट का वसा भी हरी सब्जियों से कम होता है और आपका पेट आसानी से साफ हो जाता है. इसमें कैलरी कम होती है और पेट जल्दी भर जाता है, इससे आपको बार बार भूख भी नहीं लगती हैं.

बीमारियों से रहेंगे दूर: 
हरी सब्जी खाने का सबसे बढ़ा फायदा बीमारियों से बचाव करना भी हैं. आजकल कैंसर आम हो गया है, और गुर्दे की बीमारी से भी लोग खूब परेशान होते हैं लेकिन अगर आप इन बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं तो अपने खाने में हरी सब्जियों को शामिल कर लीजिए. हरी सब्जियों में घुलनशील फाइबर, आयरन, मिनरल्स और कैल्शियम होते हैं जो कैंसर जैसे रोगों से शरीर को बचाते हैं, साथ ही गुर्दे में एसिड नहीं जमा होने देते हैं. इतना ही नहीं हरी सब्जियां शरीर से खराब तत्वों को बाहर निकालने में भी मदद करती हैं, इससे पथरी और गुर्दे की समस्या नहीं होती है, हरी सब्जियों से आंखें भी मजबूत होती हैं. 

खून में बढ़ोतरी:
भारत में 50 फीसदी से ज्यादा महिलाओं में खून की कमी पाई जाती हैं, इसलिए महिलाओं को हरी सब्जियों का ज्यादा सेवन करना चाहिए. इन सब्जियों में आयरन होता है, जब आयरन कम होता है खून में तो खून बनना कम हो जाता है, इसलिए पालक, घिया, तोरई,  सरसों, आदि के साग खाने चाहिए, इन साग में आयरन भरपूर मात्रा में होता है और आपके शरीर का खून भी बढ़ जाता है.  

सब्जियों में क्या खाएं:
अब आप सोच रहे होंगे की हरी सब्जियों में किस सब्जी को ज्यादा खाएं तो एक बात का आप ध्यान रखें. जिस तरह मौसम बदलता रहता है उसी तरह सब्जियां भी मौसम के हिसाब से बदलती रहती हैं तो ऐसे में आप हर मौसम की सब्जियों का सेवन करें जैसे अभी मानसून में तौरई, घिया, भिंडी, पालक जैसी सब्जी ज्यादा चल रही हैं तो आप अपने आहार में इन्हें शामिल करना ना भूलें. 
 

और पढ़ें