Healthy Tips: सर्दियों में बाल नहीं होगें ड्राई और बेजान, अपनाइए ये टिप्स...

Healthy Tips: सर्दियों में बाल नहीं होगें ड्राई और बेजान, अपनाइए ये टिप्स...

Healthy Tips: सर्दियों में बाल नहीं होगें ड्राई और बेजान, अपनाइए ये टिप्स...

जयपुरः सर्दियों के दिनों में बाल बेजान और ड्राई हो जाते है, जिसके चलते बालों से नमी चली जाती है और बहुत ही तेजी से बाल झड़ने भी लगते है. जिसका कारण हमारी ही कोई गलती होती है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिन्हें अपनाकर आपके बाल भी चमकदार और खूबसूरत हो जाएंगें. इतना ही नहीं डेंड्रफ की समस्या भी कम हो जाएगी.

-बालों में करे गर्म तेल से मालिश

बालों के लिए सबसे जरुरी है उनकी खुराक यानि की तेल. जिस तरीके से हमें खाने की जरुरत होती है,उसी तरह से बालों को भी खुराक की जरुरत होती है. इसके लिए आप नारियल, ऑलिव, बादाम औऱ सरसों का तेल इस्तेमाल कर सकती है. सर्दी के दिनों में ऑलिव ऑयल और नारियल का तेल बेहद ही फायदेमंद होता है. मगर इसे गुनगना करके स्कैल्प पर प्रयोग करना चाहिए. 

-गुनगुने पानी से धोएं बाल

सर्दी के दिनों में बालों की नमी जाने का सबसे बड़ा कारण होता है, शैम्पू करने के दौरान हम बालों पर गर्म पानी डाल लेते है, जो की बालों को कमजोर बना देता है, इसलिए जब भी शैम्पू करें तो ठंडे पानी में गुनगुना पानी मिलाकर ही शैम्पू करें और हफ्ते में महज एक या दो बार ही शैम्पू करें. कंडिशनिंग जरुर करें.

- हेयर एसेसरिज का इस्तेमाल करे कम

आज कल गर्ल्स बालों में आए दिन नए-नए प्रयोग करती रहती है. कभी कोई कलर, कभी स्टेटनर, कभी कर्लर, कभी रोलर,तो हम आपको बता दे कि ये एसेसरिज आपके बालों को तो नुकसान पहुंचाती ही है, इसके साथ ही आपके दिमाग को भी काफी नुकसान होता है. इसलिए इन एसेसरिज को कम ही प्रयोग में लाए. कभी -कभार के केस में ये ठीक है, मगर रोजाना इस्तेमाल से बचना चाहिए.

तो हमारे बताए इन टिप्स को जरुर प्रयोग में लाइए और देखिए की किस तरह से ये आपके बालों को प्रोटेक्ट करते है. इतना ही नहीं इस टिप्स को अपनाकर आपको इंसटेंट रिलीफ भी देखने को मिलेगा.  

और पढ़ें