Heathy Tips: बढ़ते वजन और आए दिन गैस से हैं परेशान तो पीजिए सौंफ का पानी, यूं मिलेगा परेशानी से छुटकारा

Heathy Tips: बढ़ते वजन और आए दिन गैस से हैं परेशान तो पीजिए सौंफ का पानी, यूं मिलेगा परेशानी से छुटकारा

जयपुरः आज कल का खान-पान और फूड हैबिट्स कुछ ऐसे हो गए है कि लोग गैस व एसिडिटी जैसी समस्याओं से जुझते ही रहते है. वर्किंग हैबिट्स के कारण भी ऐसा होता है. पहले लोग शारीरिक श्रम ज्यादा करते थे और अब दिमाग का इस्तेमाल बढ़ गया है. रिजल्ट के तौर पर लोगों का वजन भी बढ़ने लगा है. ऐसे में सौंफ का पानी पीना आपके लिए बेहद ही फायदेमंद साबित होने वाला है.

ऐसे बनाइए सौंफ का पानी

अगर आप सौंफ का पानी बनाना चाहते है तो दो चम्मच सौंफ को आधा गिलास पानी में भिगोकर रात भर के लिए छोड़ दीजिए. इसको सुबह छानकर पी लीजिए. मगर ध्यान रहे की इस दौरान आपके पेट में कुछ ना हो. सौंफ का पानी खाली पेट  ही पिया जाता है. इसमें पोटेशियम, जिंक, मैग्निज,आयरन और कॉपर पाया जाता है. जो कि शरीर के लिए बेहद ही लाभकारी है.

ये हैं इसके फायदेः

आखों की ज्योति बढ़ता हैः

आज कल कम्प्यूटर पर काम करने का ज्यादा चलन है. ऐसे में लोगों की आंखों की ज्योति काफी बुरी तरीके से प्रभावित होती है. अगर ऐसा कोई मरीज इस पानी का रोजाना इस्तेमाल करता है तो उसको बहुत ही लाभ मिलेगा और कमजोरी की शिकायत समाप्त हो जाएगी. 

वेट कम करने में सहायकः

अगर आप बढ़े हुए वजन से परेशान है तो सौंफ के पानी का इस्तेमाल कर सकते है. इससे आपको काफी राहत मिलेगी. इसमें मौजूद इसमें पोटेशियम, जिंक, मैग्निज,आयरन और कॉपर आपके वेट कम करने के प्रोसेस को कापी इजी बना देगा.

परफेक्ट डाइजेशनः

अगर आप भूखे पेट सौंफ के पानी का इस्तेमाल करती है तो आपको पाचन संबंधी सारी समस्याओं से पल में राहत मिल जाएगी. गैस और एसिडिटी की समस्या तो कतई पास भी नहीं आएगी. 

खून को करता है प्योरीफायः

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सौंफ का बेस्ट काम ये है कि ये खून को साफ करता है. बाहर का खाना ज्यादा खाने से शरीर में गर्मी होती है. शरीर में गर्मी होती है तो चेहरे पर कील-मुहासे भी होते है. ऐसे में अगर आप सौंफ के पानी का इस्तेमाल करते है तो आपको चेहरे पर दानों संबंधी समस्याओं से पल में छुटकारा मिल जाता है. ये चेहरे के ग्लो को भी बढ़ाता है.  

 

 

और पढ़ें