Healthy Tips: सर्दी में तेजी से वजन करना है कम तो Diet Plan में शामिल कीजिए ये Food Items...

Healthy Tips: सर्दी में तेजी से वजन करना है कम तो Diet Plan में शामिल कीजिए ये Food Items...

Healthy Tips: सर्दी में तेजी से वजन करना है कम तो Diet Plan में शामिल कीजिए ये Food Items...

जयपुरः बढ़ते वजन के साथ-साथ ना जाने कितनी ही बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. जो आपकी और आपसे जुड़े हुए लोगों के लिए बड़ी मुसीबत का कारण बन सकता है. ऐसे में आप वजन कम करना चाहते हैं, मगर ऑफिस के बिजी स्केड्यूल और घर के कामों के कारण चाह कर भी ऐसा नहीं कर पा रहे है तो चिंता मत कीजिए, हम आपकी परेशानी का हल बताएंगें.

आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं, जिन्हें अपनाकर आपकी परेशानी आधी हो जाएगी. जी हां आपको ना तो कुछ छोड़ने की जरुरत है और ना ही किसी तरह की कोई मेहनत का काम करना होगा. इस नुस्खें को अपना कर आप हैल्दी फिल करेगें औऱ आपके टमी को भी खुशी ही मिलेगी. आपको अपने डाइट प्लान में कुछ चीजों को शामिल करना होगा, तो आइए जानते है, इस लिस्ट में क्या-क्या शामिल है.

-चुकंदरः सर्दी के दिनों में चुकंदर रामबाण की तरह होता है. इससे शरीर में खून बनता है औऱ चेहरे पर भी ग्लो आता है. वहीं उसका ज्यूस आपको टैस्टी लगेगा और हैल्दी भी रखेगा. आप चाहें तो इसका चीला या हलवा भी बनाकर खा सकते है. ये सुपरफूड विटमिन्स और पोषकतत्वों से भरपूर होता है.

-गाजरः सर्दी के दिनों में गाजर का इस्तेमाल आपको जाने कितनी ही बीमारियों से बचा सकता है. आप गिन भी नहीं पाएंगें गाजर खाने के इतने ज्यादा फायदे हैं. ये आंखों के लिए बेहद ही फायदेमंद है और पेट की बीमारियों को कम करता है. वेट लूज करने के लिए गाजर औऱ चुंकदर का ज्यूस पीना चाहिए. पीरियड्स के दौरान इसका सेवन आपको दर्द से राहत दिलाता है और कमजोरी को दूर करता है.

-अमरुदः अमरुद खाने में जीतना स्वादिष्ट होता है, उतने ही इसके फायदे होते है. इसमें विटमिन्स और मेटाबॉलिज्म होता है, जो की खून में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है. इससे आपको वजन कम करने में सहायता मिलती है. मगर इसका ज्यादा इस्तेमाल आपको ठंड का एहसास भी दे सकता है, तो धूप में बैठकर उचित मात्रा में इसका सेवन कीजिए.

-स्ट्रॉबैरीः सर्दीयों में रोजाना अगर आप एक कप स्ट्रॉबैरी की सेवन करते है तो आपको वजन कम करने में काफी मदद मिलती है. इससे मौजूद पोषक तत्व आपको खून को साफ करता है और पेट को काफी राहत पहुंचाते है. ये टैस्टी होने के साथ-साथ बेहद ही हैल्दी भी होती है. 

-नट्स एंड सीड्सः सर्दीयों के दिनों में नट्स एंड सीड्स का सेवन बेहद ही लाभदायक  होता है. इनमें फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो आपको वजन कम करने में मदद करती है. इतना ही नहीं मेवों का सेवन आपके शरीर को अंदर से गर्मी प्रदान करती है,जो की सर्दी के दिनों में इनकी उपयोगिता को और भी ज्यादा बढ़ा देता है. 

-हरा सागः हरा साग खाने के लिए आपको साल भर इंतजार करना पड़ता है क्योंकि ये सर्दीयों में ही उगाया जाता है. आपको बता दें कि हरी सब्जी में मौजूद आयरन आपके लिए वेट लूज करने में बेहद ही फायदेमंद रहता है. इससे आंखों की ज्योति बढ़ती है औऱ पेट साफ रहता है. साथ ही वजन कम करने में आसानी होती है. 

तो इन सभी फलों औऱ सब्जियों को अपने डाइट प्लान में शामिल कर लीजिए औ देखिए की कितने तेजी से सकारात्मक परिणाम आपको मिलेंगें. इसके लिए आपको कोई मेहनत नहीं करनी पड़ेगी और ये इतने ज्यादा टैस्टी है कि आप इसे हंसते-हंसते खा पाएंगें. तो जरुर खाइए ये टैस्टी फूड आइटम्स और हैल्थ बनाइए. 

और पढ़ें