close ads


सुप्रीम कोर्ट में बसपा विधायकों के विलय मामले पर 13 अगस्त को होगी सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट में बसपा विधायकों के विलय मामले पर 13 अगस्त को होगी सुनवाई

जयपुर: राजस्थान हाईकोर्ट में सुनवाई के साथ ही बसपा विधायकों के कांग्रेस में विलय के मामले में सुप्रीम कोर्ट में भी सुनवाई हुई.सुनवाई के दौरान जस्टिस अरूण मिश्रा की बैंच ने कहा कि इस मामले पर राजस्थान हाईकोर्ट में सुनवाई होनी है.पहले हाईकोर्ट में सुनवाई होने दिया जाए. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हम मामले की सुनवाई 13 अगस्त को करेंगे.तब तक राजस्थान हाईकोर्ट सुनवाई पर रोक नहीं लगायेंगे.लेकिन अगर हाईकोर्ट इस मामले में कोई फैसला नहीं सुनाता है, तो हम सुनाएंगे.

एक माह बाद सचिन पायलट दिल्ली से पहुंचे जयपुर, ​ सिविल लाइंस आवास पर लगा समर्थकों का जमावड़ा

कांग्रेस में विलय करना असंवैधानिक:
सुनवाई के दौरान भाजपा विधायक मदन दिलावर की ओर से वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे ने पक्ष रखते हुए कहा कि बीएसपी विधायकों का विधानसभा सत्र के दौरान वोटिंग के अधिकार को रोका जाए क्योंकि उनका कांग्रेस में विलय करना असंवैधानिक है. साल्वे ने कहा कि हमने हाईकोर्ट में छह बीएसपी विधायकों को अयोग्य करार देने को लेकर याचिका दाखिल की थी लेकिन वो तकनीकी कारणों से खारिज हो गई. जस्टिस अरूण मिश्रा ने साल्वे से पूछा था कि बीएसपी विधायकों के कांग्रेस में विलय के 10 महीनों के बाद याचिका क्यों दाखिल की? हमें मेरिट में क्यों जाना चाहिए? जिसके जवाब में साल्वे ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने माना है कि 10वीं अनुसूची के पैरा- 4 के तहत आदेश पारित नहीं किया जा सकता है. यह विशेष रूप से अयोग्यता पर था.

13 अगस्त को होगी सुप्रीम कोर्ट में मामले पर सुनवाई:
बसपा की ओर से वरिष्ठ वकील सतीश चंद्र मिश्रा ने ने विधायकों के कांग्रेस में विलय का विरोध करते हुए कहा कि विधानसभा अध्यक्ष को विलय कराने का अधिकार नही था. वहीं विधानसभा अध्यक्ष की ओर से पेश हुए कपिल सिब्बल ने कहा कि गोवा और नागालैंड में  कांग्रेस के सभी विधायक बीजेपी में शामिल हो गए थे, तब सब ठीक था लेकिन अब नही क्योकि अब विधायक कांग्रेस में शामिल हुए हैं.बहस सुनने के बाद अदालत ने मामले की सुनवाई 13 अगस्त तक के लिए टाल दी है.सुप्रीम कोर्ट में भी इस मामले पर 13 अगस्त को ही सुनवाई होगी.

मशहूर शायर राहत इंदौरी का निधन, मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने किया शोक व्यक्त  

और पढ़ें