Heart Diet: दिल के Patient हैं तो गलती से भी न करें इन 4 चीज़ों का सेवन

Heart Diet: दिल के Patient हैं तो गलती से भी न करें इन 4 चीज़ों का सेवन

Heart Diet: दिल के Patient हैं तो गलती से भी न करें इन 4 चीज़ों का सेवन

नई दिल्ली: पहला सुख निरोगी काया (First Healthy body). ये कहावत ऐसे हवा में ही नहीं बनी है इसके हमारे शरीर के लिए बहुत मायने है. 
स्वस्थ शरीर (Healthy Body) के लिए सबसे ज़रूरी होती है एक अच्छी डाइट (Diet). डाइट पर ध्यान देना उस वक्त और भी ज़रूरी हो जाता है जब आप किसी क्रॉनिक बीमारी (Chronic Disease) से जूझ रहे हों, जैसे दिल की बीमारी (Heart Disease), डायबिटीज (Diabetes), लिवर (Liver) या किडनी (Kidney) से जुड़ी बीमारी आदि. एक हेल्दी डाइट आपके शरीर को सही पोषण देगी, खून को साफ रखेगी, जिससे आपका शरीर फिट रहेगा. आज हम बात करेंगे कि दिल के मरीज़ों को खाने में क्या नहीं खाना चाहिए. जिससे उनकी परेशानी बढ़े नहीं.

हर उम्र के लोगों को देना चाहिए खानपान पर ध्यान:
तनाव और भागती-दौड़ती लाइफस्टाइल (Lifestyle) की वजह से दिल से जुड़ी बीमारियां आम होती जा रही हैं. आज सिर्फ बुज़ुर्ग ही दिल की बीमारी के शिकार नहीं हो रहे हैं बल्कि नौजवानों (Youth) के दिल भी तेज़ी से कमज़ोर हो रहे हैं. यही वजह है कि हर किसी को अपनी सेहत और डाइट पर खास ध्यान देना चाहिए. खासतौर पर अगर आप दिल के मरीज़ हैं.

दिल के मरीजों को नहीं खानी चाहिए विशेष रूप से ये चार चिजे:
1. अंडे की ज़र्दी:

अंडे (Egg) की जर्दी सेचुरेटेड फैट्स (Winter Saturated Fats) से भरपूर होती है, इसलिए ये दिल के मरीज़ों के लिए नुकसानदायक (Harmful) हो सकती है. लेकिन ज़र्दी में भरपूर मात्रा में विटामिन-ए और बी (Vitamin A & B) भी होता इसलिए इसे खाना अचानक बंद न करें. साथ ही अंडे कम ही खाएं क्योंकि ज़्यादा अंडे दिल की बीमारी का ख़तरा बढ़ जाता है.

2. नमक:
इसमें कोई शक़ नहीं कि नमक (Salt) खाने का अहम हिस्सा होता है. ये किसी भी डिश का स्वाद बढ़ाने (Testy) का काम करता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि नमक का सेवन सीमित मात्रा में ही करना फायदेमंद (Helpful) होता है. ज़्यादा नमक आपको काफी नुकसान पहुंचा सकता है. ज्यादा मात्रा में नमक ब्लड प्रेशर (Blood Presure) को बढ़ता है, जिससे हार्ट फेल्योर और हार्ट अटैक (Heart Failure and heart attack) का जोखिम बढ़ सकता है.

3. मैदा:
सिर्फ दिल के मरीज ही नहीं बल्कि मैदा सभी की सेहत के लिए खतरनाक होता है. ज़्यादा मैदा खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) का स्तर बढ़ता है. कोलेस्ट्रॉल एक तरह का फैट होता है, जो शरीर के अंगों तक खून पहुंचाने के रास्ते में जमा हो जाता है. ज्यादा मैदा खाने से हार्ट अटैक का ख़तरा भी बढ़ता है. 

4. मीठा:
मीठा किसी पसंद नहीं होता, लेकिन इसे भी जरूरत से ज्यादा खा लेने से सेहत को सिर्फ नुकसान पहुंचता है. ज्यादा मीठा खाएंगे, तो शरीर इंसुलिन (Insuleen) का भी ठीक तरह से इस्तेमाल नहीं कर पाएगा और डायबिटीज (Diabetes) का खतरा बढ़ सकता है.

और पढ़ें