नई दिल्ली Delhi Weather: भारी बारिश और आंधी-तूफान ने दिल्ली में मचाई तबाही, आज भी बादल छाए रहने के अनुमान

Delhi Weather: भारी बारिश और आंधी-तूफान ने दिल्ली में मचाई तबाही, आज भी बादल छाए रहने के अनुमान

Delhi Weather: भारी बारिश और आंधी-तूफान ने दिल्ली में मचाई तबाही, आज भी बादल छाए रहने के अनुमान

नई दिल्ली: दिल्ली में भारी बारिश और आंधी के एक दिन बाद, मंगलवार को सुबह पारा गिरकर सामान्य से सात डिग्री कम 20.4 डिग्री सेल्सियस पर आ गया.

मौसम कार्यालय ने दिन में बाद में हल्की बारिश या बूंदा बांदी के साथ बादल छाए रहने का अनुमान जताया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में मंगलवार की सुबह साढ़े आठ बजे तक, बीते 24 घंटे की अवधि में 18 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.

सोमवार को न्यूनतम तापमान 27.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 40.6 डिग्री सेल्सियस था. मंगलवार को न्यूनतम तापमान 20.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 100 प्रतिशत दर्ज की गई.

प्रतिष्ठित जामा मस्जिद सहित वाहनों और इमारतों को नुकसान पहुंचा: 

राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार की शाम 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज आंधी और भारी बारिश के कारण दो लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गए. आंधी के कारण कई पेड़ उखड़ गए, सड़क और हवाई यातायात बाधित हो गया और प्रतिष्ठित जामा मस्जिद सहित वाहनों और इमारतों को नुकसान पहुंचा.
मौसम कार्यालय ने मंगलवार को शाम तक हल्की बारिश या बूंदाबांदी के साथ आमतौर पर बादल छाए रहने का अनुमान जताया और अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है. आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक, बुधवार को न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमश: 26 डिग्री सेल्सियस और 41 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

एक्यूआई को ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है: 

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों से पता चलता है कि दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह करीब साढ़े नौ बजे ‘मध्यम’ (175) श्रेणी में दर्ज किया गया. शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 और 100 को ‘संतोषजनक’, 101 और 200 को ‘मध्यम’, 201 और 300 को ‘खराब’, 301 और 400 के बीच एक्यूआई को ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच एक्यूआई को ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है. सोर्स-भाषा 

और पढ़ें