अहमदाबाद गुजरात में भारी बारिश से गिर सोमनाथ और जूनागढ़ जिले में जनजीवन अस्त-व्यस्त

गुजरात में भारी बारिश से गिर सोमनाथ और जूनागढ़ जिले में जनजीवन अस्त-व्यस्त

गुजरात में भारी बारिश से गिर सोमनाथ और जूनागढ़ जिले में जनजीवन अस्त-व्यस्त

अहमदाबाद: गुजरात के गिर सोमनाथ और जूनागढ़ जिलों के कई हिस्सों में लगातार भारी बारिश होने से सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान गिर सोमनाथ, देवभूमि द्वारका, सूरत, वलसाड और नवसारी जिलों में छिटपुट स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा और कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश की आशंका है.

अधिकारियों के मुताबिक बीते 30 घंटे की अवधि में गिर सोमनाथ जिले के सूत्रपाड़ा तालुका में 300 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी. मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा है कि गुजरात में मानसून अब सक्रिय है क्योंकि कच्छ क्षेत्र के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बन गया है और अगले पांच दिनों में संपूर्ण राज्य में और अधिक बारिश होने की संभावना है. अधिकारियों के मुताबिक गिर सोमनाथ और जूनागढ़ जिलों में मंगलवार से ही भारी बारिश हो रही है. राज्य आपातकालीन अभियान केंद्र (एसईओसी) द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार सूत्रपाड़ा तालुका में पिछले 30 घंटों में 300 मिमी बारिश हुई है. एसईओसी के मुताबिक इसी तरह जिले के कोडिनार तालुका में बुधवार को सुबह छह बजे से दोपहर 12 बजे के बीच 119 मिमी बारिश हुई, वेरावल तालुका में 106 मिमी, जूनागढ़ के मंगरोल तालुका में 82 मिमी, इसके बाद भुज (कच्छ) में 51 मिमी, हंसोट (भरूच) में 42 मिमी बारिश हुई जबकि कल्याणपुर (देवभूमि द्वारका) में 33 मिमी बारिश हुई.

अधिकारियों के मुताबिक भारी बारिश के कारण मंगरोल, कोडिनार और वेरावल कस्बों के साथ-साथ सूत्रपाड़ा और कोडिनार तालुका के कई गांवों में सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ क्योंकि निचले इलाके, कृषि क्षेत्र, हाउसिंग सोसाइटी और कई सड़कें घुटने तक पानी में डूब गईं. गुजरात के राजस्व मंत्री राजेंद्र त्रिवेदी ने राजधानी गांधीनगर में एसईओसी का दौरा किया और मौजूदा स्थिति का जायजा लिया तथा इसके अलावा उन्होंने प्रशासन की तैयारियों की समीक्षा की क्योंकि अगले पांच दिनों में और बारिश की संभावना जताई गई है. अहमदाबाद में मौसम विज्ञान केंद्र की निदेशक मनोरमा मोहंती ने कहा कि अगले पांच दिनों में गुजरात के अधिकांश हिस्सों में सामान्य बारिश होने की संभावना है. सोर्स- भाषा

और पढ़ें