क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी के पीड़ितों के लिए हेल्पलाइन नंबर 181 जारी

Dr. Rituraj Sharma Published Date 2019/09/20 06:34

जयपुर: क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी के पीड़ितों के लिए सरकार ने हेल्पलाइन नंबर 181 जारी कर दिया है. इस नंबर पर पीड़ित शिकायत करके कार्रवाई करवा सकेंगे. सहकारी सोसायटी से जुड़े मुद्दों को लेकर सचिवालय में हुई बैठक के बाद सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने कहा कि सोसायटी ओं में गड़बड़ियों को लेकर एसओजी को जांच सौंपी गई है. सरकार ने जब गड़बड़ियां पकड़ी तो उसी के प्रयास से आदर्श संजीवनी और नवजीवन सोसाइटियों के मालिक जेल में हैं.

33 गृह निर्माण सहकारी समितियों ने नियमों की पालना नहीं की: 
उन्होंने कहा कि समितियों का पूरा रिकॉर्ड ऑनलाइन होगा. सीसीएस का जमा अंशदान अपेक्स बैंक सरकारी बैंक के खाते में होगा, यह निर्देश जारी किए जा रहे हैं ताकि भविष्य में धोखाधड़ी नहीं हो सके. इसके अतिरिक्त उन्होंने 7 सीसीबी के पंजीयन निरस्त होने की भी जानकारी दी. जयपुर में 33 गृह निर्माण सहकारी समितियों ने नियमों की पालना नहीं की है जिनके पंजीयन निरस्त होंगे. अन्य मामलों को लेकर कैंप लगाए जाएंगे जिसके लिए यूडीएच के साथ बैठक की जाएगी. उन्होंने कहा कि पिछली कैबिनेट सब कमेटी के निर्णयों की पालना के निर्देश भी दिए गए हैं. कितनी राशि के हुए हैं इसे बैलेंस शीट देखकर ही बताया जा सकता है.

एनजीओ की अनियमितता रोक के लिए नियम कानून बनेंगे: 
आंजना ने कहा कि एनजीओ की अनियमितता रोक के लिए नियम कानून बनेंगे. ग्राम सेवा सहकारी समिति व्यवस्थापक लगेंगे उन्होंने बताया कि मिलीभगत करके कॉन्फेड में जो नियुक्ति की गई उसकी जांच जारी है. उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र ने सहकारी समितियों में गड़बड़ी के लिए कानून बनाया है और राज्य को भी अपने हिसाब से कानून बनाने को कहा है जिसकी प्रक्रिया जारी है. जहां-जहां विभागीय अफसरों की लिफ्ट पाई गई वहां वहां कार्यवाही की गई है लेकिन पिछली सरकार में काफी लापरवाही हुई है. 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in