दूसरे चरण में अभिनेत्री हेमा मालिनी सबसे अमीर उम्मीदवार

Ahtesham Siddiqui Published Date 2019/04/14 07:25

लखनऊ। उत्तर प्रदेश इलैक्शन वाॅच (एडीआर) द्वारा उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 85 में से 83 चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों के शपथ पत्रों का विश्लेषण किया गया है, जो आगरा, अलीगढ, अमरोहा, बुलन्दशहर, फतेहपुर सीकरी, हाथरस, मथुरा, नगीना से चुनाव लड़ रहे हैं। दो उम्मीदवारों के शपथपत्रों का विश्लेषण स्पष्टता ना होने के कारण नहीं किया जा सका है। चन्द्रपाल आगरा लोकसभा क्षेत्र से एवं लक्ष्मी धनगढ अलीगढ लोकसभा क्षेत्र है। 

उत्तर प्रदेश में हो रहे लोकसभा के द्वितीय चरण में महत्वपूर्ण बात निकलकर आई है कि पहले चरण के सापेक्ष एक प्रतिशत गम्भीर अपराधियों के प्रतिशत में कमी आई है, महिलाओं के प्रतिशत में भी 1 प्रतिशत की बढोत्तरी आई है। वहीं औसत उम्मीदवारों की सम्पत्ति में बढोत्तरी हुई है। इस बार के लोकसभा चुनाव में धनबली प्रत्याशियों की संख्या में बढोत्तरी देखने को मिल रही है, उससे यह बात निकलकर आ रही है कि अब राजनीति में आर्थिक रूप से कमजोर प्रत्याशियों के लिए अवसर कम होते जा रहे हैं, सभी प्रमुख दलों ने करोडपतियों को ही उम्मीदवार बनाया है। 

23 प्रतिशत उम्मीदवारों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किये है। वहीं 17 प्रतिशत उम्मीदवारों ने अपने ऊपर गम्भीर आपराधिक मामले घोषित किये हैं। पार्टीवार गम्भीर आपराधिक मामलों में सबसे ज्यादा बीजेपी में 38 प्रतिशत, बीएसपी में 33 प्रतिशत, कांग्रेस में 25 प्रतिशत, प्रगतिशील समाजवादी लोहिया में 50 प्रतिशत एवं लोकदल में 50 प्रतिशत उम्मीदवार आपराधिक है। 41 प्रतिशत उम्मीदवार करोड़पति है, जिसमें भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस, बीएसपी, समाजवादी पार्टी, भारतीय अनाराक्षित पार्टी, अम्बेडकर समाज पार्टी, आप, राष्ट्रीय समाज रक्षा, लोकदल पार्टी के सभी उम्मीदवार करोड़पति है। 

हेमा मालिनी सबसे अमीर प्रत्याशी है, जिनकी सम्पत्ति 250 करोड़ से अधिक है। दूसरे नम्बर पर कुंवर सिंह तनवर है जो अमरोहा से बीजेपी के प्रत्याशी है, तीसरे नम्बर के प्रत्याशी महेश पाठक है जो मथुरा से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे है। सबसे कम सम्पत्ति घोषित करने वाले अम्बेडकरी हसनुराम है जो आगरा से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे है। जिन्होंने अपनी सम्पत्ति कुल 1200 रूपये घोषित की है, दूसरे नम्बर पर फक्कड बाबा है जिन्होंने अपनी सम्पत्ति 12000 रूपये घोषित की है, जो मथुरा से निर्दलीय चुनाव लड रहे है। तीसरे प्रत्याशी सदाब नूर है जिन्होंने अपनी सम्पत्ति कुल 20000 रूपये घोषित की जो फतेहपुर से आदर्श समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार है। दूसरे चरण की उम्मीदवारों की औसत सम्पत्ति 8.14 करोड़ है। 

UP में सेकेंड फेज़ में हो रहे लोकसभा चुनाव में 37 प्रतिशत उम्मीदावारों ने अपनी योग्यता 5वी से 12वी के बीच घोषित की है, जबकि 47 प्रतिशत उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षणिक योग्यता स्नातक या उससे ज्यादा घोषित की है। 7 उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षणिक योग्यता साक्षर घोषित की है। 5 उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षणिक योग्यता घोषित ही नहीं की है। 60 प्रतिशत उम्मीदवारों ने अपनी आयु 25 से 50 वर्ष के बीच घोषित की है जबकि 40 प्रतिशत उम्मीदवारों ने अपनी आयु 51 से 80 वर्ष के बीच घोषित की है। 

आपराधिक मामलों में योगेश वर्मा जो बुलन्दशहर से बीएसपी के उम्मीदवार है उनके ऊपर 28 आपराधिक मामले है, जिनमें कई अपराध गम्भीर श्रेणी के है जिनमें हत्या का प्रयास, डकैती, सरकारी अधिकारियों से जबरदस्ती धन उगाही जैसे अपराध है। दूसरे नम्बर के आपराधिक छवि के उम्मीदवार में सत्यपाल सिंह बघेल जो आगरा से बीजेपी के उम्मीदवार है इनके ऊपर 5 आपराधिक मामले है, जिसमें आईपी के सेक्शन 171, 395, 397, 232 के तहत मामले पंजीकृत है, जिनमें डकैती जैसे गम्भीर अपराध है। राज बब्बर जो फतेहपुर सीकरी से कांग्रेस के उम्मीदवार है जिनके ऊपर 4 आपराधिक मामले पंजीकृत है जिसमें, आईपी की धारा 332, 420, 438 के तहत पंजीकृत है। जिसमें जालसाजी, सरकारी कार्य में बाधा पहुचाना जैसे अपराध पंजीकृत है। 

... लखनऊ संवाददाता एहतेशाम सिद्दीकी की रिपोर्ट 
 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in