गृह मंत्री अमित शाह ने की CM गहलोत से ताउते तूफान के असर को लेकर बात, दिया हर संभव मदद का भरोसा

गृह मंत्री अमित शाह ने की CM गहलोत से ताउते तूफान के असर को लेकर बात, दिया हर संभव मदद का भरोसा

जयपुर: ताउते तूफान ने गुजरात और महाराष्‍ट्र में भी खूब तबाही मचाई है. राजस्थान के भी कई हिस्सों में इस तूफान का असर (Rajasthan Weather) देखने को मिल रहा है. इसी के चलते मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) में फोन पर बात हुई है. आज शाह ने सीएम गहलोत को फोन कर ताउते तूफान (Cyclone Tauktae ) के असर को लेकर बात की. गृह मंत्री से बात के दौरान मुख्यमंत्री गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने प्रदेश सरकार की तैयारियों के बारे में बताया. 

बता दें कि प्रदेश में गुजरात से लगते जिलों में तूफान का ज्यादा असर है.  इसको लेकर राजस्थान सरकार ने अपने स्तर पर पहले ही तैयारी कर ली थी. आपदा प्रबंध की टीमों को सक्रिय कर दिया था. इसके साथ ही प्रभावितों को हर संभव मदद पहुंचाने का निर्देश भी दिया गया था. वहीं प्रदेशभर में ऑक्सीजन की आपूर्ति सुचारू रखने की भी प्लानिंग बनाई गई थी. तूफान के कारण अस्पतालों की बिजली आपूर्ति पर भी प्लानिंग बन चुकी है. वहीं आज अमित शाह ने भी सीएम अशोक गहलोत को हर संभव मदद का भरोसा दिलाया है. 

बदले मौसम से लोगों की दिनचर्या भी प्रभावित हो रही:
प्रदेश में देर रात से ही ठंडी हवाओं के साथ बारिश का दौर (Change In Weather) चल रहा है. राजधानी जयपुर में भी कभी हल्की तो कभी तेज बूंदाबांदी हो रही है. इसके अलावा दौसा, जोधपुर, पाली, बाड़मेर, अजमेर, नागौर और करौली सहित प्रदेश के कई जिलों में बारिश हो रही है. बदले मौसम से लोगों की दिनचर्या भी प्रभावित हो रही है. वहीं तापमान में आई गिरावट से गर्मी का अहसास नदारद हुआ है. 

प्रदेश में 18-19 मई को तूफान का सर्वाधिक असर रहेगा:
मौसम विभाग (Weather Forecast) से मिली जानकारी के अनुसार राजस्थान में दक्षिणी-पश्चिमी जिलों के रास्ते से प्रवेश करने के बाद यह तूफान उत्तरी-पूर्वी इलाकों से होता हुआ गुजरेगा. इस दौरान 30 जिलों को प्रभावित करेगा और 12 जिलों में अत्यंत भारी बारिश होने का अनुमान है. इस दौरान 70 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है. प्रदेश में 18-19 मई को तूफान का सर्वाधिक असर रहेगा. 20 मई को यह तूफान उत्तरी पूर्वी इलाकों की ओर आगे बढ़ते हुए कमजोर पड़ जाएगा. 

और पढ़ें