भोपाल 48वें अखिल भारतीय पुलिस विज्ञान कांग्रेस का उद्घाटन करेंगे गृहमंत्री अमित शाह

48वें अखिल भारतीय पुलिस विज्ञान कांग्रेस का उद्घाटन करेंगे गृहमंत्री अमित शाह

48वें अखिल भारतीय पुलिस विज्ञान कांग्रेस का उद्घाटन करेंगे गृहमंत्री अमित शाह

भोपाल: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह शुक्रवार को पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो(बीपीआर ऐंड डी) द्वारा यहां आयोजित किए जा रहे 48वें अखिल भारतीय पुलिस विज्ञान कांग्रेस (एआईपीएससी) का उद्घाटन करेंगे. बीपीआर ऐंड डी में अनुसंधान और सुधारक प्रशासन की निदेशक अनुपमा नीलेकर चंद्रा ने बताया कि यह दो दिवसीय कार्यक्रम भोपाल स्थित पुलिस प्रशिक्षण केंद्रीय अकादमी (सीएपीटी) में आयोजित किया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि इस प्रतिष्ठित राष्ट्रीय कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य विभिन्न पुलिस बलों, इकाइयों, सामाजिक वैज्ञानिकों, फॉरेंसिक विशेषज्ञों और अन्य हितधारकों को भारतीय पुलिस के लिए चुनिंदा हित के विषयों पर विचारविमर्श करने के लिए साझा मंच प्रदान करना है. चंद्रा ने बताया कि पहली बार एआईपीएससी में पुलिस बल, इकाइयां, समाजिक वैज्ञानिक, फॉरेंसिक विशेषज्ञ अैर हितधारककों के साथ-साथ सुधारक प्रशासन विभाग के अधिकारी भी हिस्सा लेंगे.

शनिवार को एआईपीएससी के समापन सत्र की अध्यक्षता मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगूभाई पटेल करेंगे: 

उन्होंने बताया कि इस दौरान महामारी के दौरान पुलिसिंग के लिए प्रोटोकॉल की जरूरत, पुलिस जांच में जांचकर्ता की कुशलता और प्रौद्योगिकी फॉरेंसिक की मदद, कानून व्यवस्था की प्रक्रिया में मानव कुशलता और प्रौद्योगिकी सहायता, मानव संसाधन प्रबंधन और कल्याण में नेतृत्व परामर्शदाता और मानसिक स्वास्थ्य तनाव प्रबंधन, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) से जुड़े मामले, कारावास प्रक्रिया और अच्छे कदम पर विचार विमर्श किया जाएगा.

अधिकारी ने बताया कि इस कार्यक्रम में करीब 100 प्रतिभागियों, विभिन्न राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों, सीएपीएफ, केंद्रीय पलिस संगठनों, कारावास और सुधार प्रशासन के साथ-साथ फारेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला और विभिन्न विश्वविद्यालयों से 20 वक्ताओं के शामिल होने की उम्मीद है. उन्होंने बताया कि शनिवार को एआईपीएससी के समापन सत्र की अध्यक्षता मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगूभाई पटेल करेंगे. सोर्स-भाषा   

और पढ़ें