गृह मंत्रालय ने हटाई Mukul Roy की सुरक्षा, केंद्र ने वापस लिया Z-कैटेगरी का VIP सुरक्षा कवच

गृह मंत्रालय ने हटाई Mukul Roy की सुरक्षा, केंद्र ने वापस लिया Z-कैटेगरी का VIP सुरक्षा कवच

गृह मंत्रालय ने हटाई Mukul Roy की सुरक्षा, केंद्र ने वापस लिया Z-कैटेगरी का VIP सुरक्षा कवच

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (BJP) छोड़कर तृणमूल कांग्रेस (TMC) में गए नेता मुकुल रॉय (Mukul Roy) की सुरक्षा को केंद्रीय गृह मंत्रालय (Union Home Ministry) ने वापस ले लिया है. केंंद्र सरकार ने  मुकुल रॉय का जेड-श्रेणी का सुरक्षा कवच वापस ले लिया है. उनकी सुरक्षा को हटाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.

मुकुल रॉय की सुरक्षा हटाने का आदेश बुधवार को ही हो गया था:
सरकारी सूत्रों के मुताबिक, टीएमसी नेता मुकुल रॉय की सुरक्षा हटाने को लेकर गृह मंत्रालय ने आदेश कल ही जारी कर दिया गया था. सरकारी सूत्रों (Government Sources) के अनुसार, सुरक्षा वापस लेने का आदेश कल जारी किया गया था और फिलहाल CRPF सुरक्षा वापस लेने की प्रक्रिया में है. मुकुल रॉय के बेटे सुभ्रांशु की केंद्रीय सुरक्षा पिछले शनिवार को ही वापस ले ली गई थी.

रॉय ने केंद्र को सुरक्षा हटाने के लिए लिखा था पत्र:
मुकुल रॉय ने TMC में शामिल होने के बाद शनिवार को गृह मंत्रालय को पत्र लिखकर अपनी CRPF सुरक्षा वापस लेने के लिए कहा था. जिसके बाद कल गृह मंत्रालय ने उनकी सुरक्षा वापस लेने का आदेश जारी किया है. उन्हें पिछले शुक्रवार से बंगाल सरकार द्वारा वाई ग्रेड सुरक्षा (Y Grade Security) प्रदान की गई है.

मुकुल के बेटे की केंद्र ने वापस ली सुरक्षा:
BCP से तृणमूल में गए मुकुल रॉय के बेटे शुभ्रांशु रॉय की सुरक्षा हटाई जा चुकी है. केंद्र सरकार के निर्देश पर केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (Central Industrial Security Force) की ओर से मुकुल रॉय के बेटे शुभ्रांशु रॉय को दी गई सुरक्षा वापस ले ली गई है. बता दें कि 2017 में तृणमूल से भाजपा में आने के बाद रॉय को केंद्रीय सुरक्षा कवच प्रदान किया गया था.

तृणमूल में भी राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बन सकते हैं मुकुल रॉय:
राजनीतिक विश्लेषकों (Political Analysts) का मानना है कि 2024 के लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के लिए तृणमूल जिस तरह की रणनीति बना रही है, उसमें मुकुल की बड़ी जिम्मेदारी होगी. इससे पहले भी वह तृणमूल कांग्रेस में रहते हुए दूसरे राज्यों की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं. भाजपा में मुकुल रॉय को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष (National Vice President) की ही जिम्मेदारी दी गई थी.

और पढ़ें