होंडा अगले महीने अपने वाहनों के दाम 30,000 रुपये तक बढ़ाएगी, प्रत्येक मॉडल के लिए कीमत वृद्धि होगी भिन्न

नई दिल्ली: जापान की कार कंपनी होंडा जनवरी से अभी सभी मॉडलों की श्रृंखला के दाम 30,000 रुपये तक बढ़ाने पर विचार कर रही है. कंपनी ने शुक्रवार को कहा कि उत्पादन की बढ़ती लागत और आगामी सख्त उत्सर्जन नियमों के अनुरूप अपने उत्पादों को ढालने के लिए उसे यह कदम उठाना पड़ रहा है.

कंपनी भारत में अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी के जरिये कारोबार करती है. इसके साथ ही होंडा पहले ही अपने वाहनों के दाम बढ़ाने की घोषणा करने वाली कंपनियों मारुति सुजुकी, हुंदै, टाटा मोटर्स, मर्सिडीज बेंज, ऑडी, रेनो, किआ इंडिया और एमजी मोटर की सूची में शामिल हो गई है.

प्रत्येक मॉडल के लिए कीमत वृद्धि भिन्न होगी:
होंडा कार्स इंडिया के उपाध्यक्ष (बिक्री एवं विपणन) कुणाल बहल ने पीटीआई-भाषा से कहा कि कच्चे माल की कीमतों के उत्पादन लागत पर प्रभाव और आगामी नियामकीय जरूरतों का आकलन करने के बाद हमने 23 जनवरी से अपने वाहनों के दाम बढ़ाने का फैसला किया है. यह मूल्यवृद्धि 30,000 रुपये तक होगी. प्रत्येक मॉडल के लिए कीमत वृद्धि भिन्न होगी. भारत चरण-छह उत्सर्जन नियमनों के अनुसार, वाहनों में ऐसा उपकरण लगाने की जरूरत होगी जो वाहन के चलते समय उत्सर्जन का स्तर बताएगा. यह नियम अप्रैल, 2023 से लागू होगा. सोर्स- भाषा