जयपुर CORONA: एक लापरवाही से स्पेन से जयपुर कैसे पहुंचा कोरोना, जानिए पूरा घटनाक्रम!

CORONA: एक लापरवाही से स्पेन से जयपुर कैसे पहुंचा कोरोना, जानिए पूरा घटनाक्रम!

CORONA: एक लापरवाही से स्पेन से जयपुर कैसे पहुंचा कोरोना, जानिए पूरा घटनाक्रम!

जयपुर: कोरोना वायरस को लेकर तमाम जागरूकता अभियान उस वक्त फेल नजर आये, जब एक कोरोना पॉजिटिव दंपति स्पेन से जयपुर पहुंचा. ये मामला सामने आने के बाद प्रशासन में हडकंप मच गया. मामला 17 मार्च का है. जब एक दंपति और बच्चा 17 मार्च को दुबई से स्पेन के रास्ते दिल्ली लौटे और 18 मार्च की सुबह 3 बजे टैक्सी से जयपुर पहुंचे. 

एक घंटे के होटल में रुकने के बाद खुद ही सुबह 4 बजे एसएमएस हॉस्पिटल में भर्ती हो गया. सबसे बडी बात यह है​ कि जब दंपति ने कहा हम कोरोना पॉजिटिव है तो अस्पताल चिकित्सकों के हाथ और पांव फूल गए. फिर उसके बाद उन्हे आइसोलेशन वार्ड के शिफ्ट किया गया, जहां पर उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, जबकि बेटी की रिपोर्ट नेगेटिव आई है. होटल के फर्श के कमरों को सील कर दिया गया है, संपर्कों की पहचान की गई है. 2 ड्राइवरों और 4 होटल के कर्मचारियों को घरेलू अलगाव में रखा गया है. उनके पास अब जैसा कोई लक्षण नहीं है.

कनिका कपूर की पार्टी में शामिल हुई थीं राजस्थान की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे, कराया खुद को आइसोलेट 

SMS मेडिकल कॉलेज के लिए नन्ही परी बनी बड़ी दुविधा:
स्पेन से लौटे दंपति के साथ 6 साल की उनकी बेटी भी आई है, हालांकि प्रथम दृष्टया जांच में बिटिया नेगेटिव आई है, लेकिन दोनों पति पत्नी की रिपोर्ट पॉजिटिव आने से विभाग बरत रहा सतर्कता. 6 साल की मासूम को एसएमएस आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया. एहतियातन के लिए बच्ची अलग से विशेष व्यवस्था की गई है. पीपी किट पहनकर चिकित्सा कर्मी ही बच्ची को संभाल रहे है. दंपति के पॉजिटिव आने के चलते एक बार फिर बच्ची का भी टेस्ट कराया गया.

कहां हुई चूक, ये बडा सवाल!:
जब केन्द्र और राज्य सरकारों ने अलर्ट कर दिया था कि कोई भी यात्री बाहर से आये तो उसकी पूरी तरह से जांच होनी चाहिए. तो बडा सवाल यही है कि यह दंपति स्पेन से दिल्ली और दिल्ली से जयपुर कैसे पहुंचा? आखिर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर यह कैसी हो रही स्क्रीनिंग ? पॉजिटिव होने के बावजूद स्पेन से दिल्ली होते हुए जयपुर पहुंचा दंपति. दिल्ली से सड़क मार्ग से होते हुए जयपुर पहुंचे है दंपति. जयपुर के जगतपुरा में घर होने के बावजूद घर नहीं गए, जबकि दंपति सीधे होटल पहुंचे. होटल में एक घंटा रूकने के बाद खुद ही एसएमएस अस्पताल में जाकर भर्ती हुए. 

चिकित्सकों के हाथ-पांव फूले:
इस दौरान जब चिकित्सक जांच के लिए लेने लगे सैंपल, तो दंपति ने जांच होने से पहले ही कह दिया कि हम हैं पॉजिटिव. यह सुनकर ड्यूटी पर तैनात चिकित्सकों के हाथ-पांव फूल गए. लेकिन गुरुवार देर शाम आई रिपोर्ट में वास्तविकता में दोनों पति पत्नी पॉजिटिव निकले. दरअसल इस दंपति का स्पेन में भी कोरोना का टेस्ट हुआ था. संभवतया वहीं से इन्हें फोन पर मिली पॉजिटिव होने की जानकारी मिली थी. ऐसे में 6 साल की बच्ची को लेकर दंपति घर की बजाए सीधे होटल पहुंचे और फिर वहां से एसएमएस अस्पताल में जाकर हो गए भर्ती.

Corona In India: देश में कोरोना का प्रकोप, संक्रमित लोगों की संख्या बढकर हुई 223, अब तक 4 लोगों की मौत

एक सवाल ये भी:
जब इस दंपति को पता था कि हम कोरोना पॉजिटिव है तो इन्होंने दिल्ली एयरपोर्ट पर क्यों नहीं बताया? अगर बताया भी था तो दंपति वहां से कैसे जयपुर पहुंचे? इनकी वहां पर स्क्रीनिंग क्यों नहीं हुई, अगर हुई थी तो उनको​ चिकित्सकों ने क्यों नहीं भर्ती किया? मामला संदिग्ध नजर आ रहा है? 

और पढ़ें