यहां इंसानियत मरी: बेटे का शव कंधे पर लेकर पैदल चला पिता, किसी ने नहीं की मदद

 यहां इंसानियत मरी: बेटे का शव कंधे पर लेकर पैदल चला पिता, किसी ने नहीं की मदद

 यहां इंसानियत मरी: बेटे का शव कंधे पर लेकर पैदल चला पिता, किसी ने नहीं की मदद

जालंधर: कोरोना काल में पूरे देश से दिल दहला (Heart Palpitating) देने वाली तस्वीरें सामने आईं है और लगातार आ रहीं है. अस्पतालों से लेकर श्मशान और कब्रिस्तान (Crematoriums and Cemeteries) तक लाशें ही लाशें बिछी नजर आईं. कोरोना से मौत ने लीला तो कोई अपना हाथ लगाने नहीं आया. कई लोग अपनों की लाशें लावारिश (Unclaimed) छोड़ गए तो कोई अकेले ही लाश उठाकर अपनों का क्रियाकर्म (Funeral) करते नजर आए. ऐसी ही एक तस्वीर पंजाब के जालंधर से सामने आई है जो की चौंकाने वाली है.

बुजुर्ग पिता के कंधो पर जवान बेटे का शव:
जालंधर के रामनगर (Ramnagar) का एक वीडियो सोशल मीडिया (Social Media) में वायरल हुआ. इस तस्वीर में नजर आया की एक बुजुर्ग पिता अपने बेटे की लाश कंधे पर लेकर पैदल चला जा रहा है. अस्पताल में बेटे की मौत के बाद उसे शव को पैक करके दे दिया गया. पिता के पास लाश को किसी साधन से ले जाने के लिए रुपये नहीं थे. न ही उन्हें शव वाहन मिला.

कंधों पर शव रखकर पैदल चला पिता:
बुजुर्ग पिता (Elderly Father) ने बेटे की लाश को अपने कंधे पर रखा और पैदल ही चल दिया. इसका एक वीडियो भी सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है. वीडियो में दिख रहा है कि बुजुर्ग कंधे पर शव रखकर चल रहा है और उसके पीछे एक और बच्चा चल रहा है. बुजुर्ग के कंधे से शव सरकता है तो पीछे चल रहा बच्चा बार-बार शव को संभालकर वापस कंधे की ओर खिसका देता है.

बेबस पिता को किसी ने नहीं दिया सहारा:
जालंधर वह जिला है जहां 500 से ज्यादा अस्पताल हैं और 100 से ज्यादा ऐंबुलेंस (Ambulance) का दावा किया जाता है. कई NGO (Non Governmental Organization) और सोशल वर्कर मदद कर रहे हैं मरीजों से लेकर शवों को लाने-ले जाने के लिए फ्री व्यवस्था कर रहे हैं लेकिन इस पिता को किसी ने सहारा नहीं दिया.

सड़क से गुजरते रहे लोग लेकिन किसी ने नहीं की मदद:
हैरान कर देने वाली बात यह है कि कई किलोमीटर बुजुर्ग ऐसे ही बच्चे की लाश लेकर सड़क पर पैदल चला. रास्ते में उन्हें सैकड़ों लोगों ने देखा. लोग कार से और अन्य वाहनों से वहां से निकल रहे थे लेकिन किसी ने भी उनकी मदद के लिए हाथ नहीं बढ़ाया.
 

और पढ़ें