मैं ज्यादा इंतजार नहीं करता, चुन-चुन हिसाब लेना मेरी फितरत : पीएम मोदी

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/03/04 09:01

अहमदाबाद। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अहमदाबाद में नए सिविल, कैंसर और आंख अस्पताल का उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि हमने आज अहमदाबाद मेट्रो के पहले फेज का उद्घाटन किया और साथ ही दूसरे चरण का शिलान्यास भी किया, क्योंकि हम एक काम पूरा होने के बाद बैठते नहीं, बल्कि दूसरे काम में लग जाते हैं। हम जिस काम का शिलान्यास करते हैं, उसका उद्घाटन भी हम ही करते हैं। मतलब मेट्रो के जिस फेज का आज शिलान्यास किया है, उसका काम आज से 3-4 साल बाद जब भी पूरा होगा, उद्घाटन के लिए हम मौजूद होंगे।

लोगों को सम्बोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ​कहा कि यहां आने से पहले मैंने अहमदाबाद मेट्रो में सफर किया। उस दौरान लोगों का उत्साह और उनकी खुशी को अनुभव किया, सच में मन आनंद से भर गया। उत्तरायन में जैसे लोग छत पर खड़े होकर पतंग उड़ाते हैं, वैसे ही आज छत पर खड़े होकर लोग अपनी मेट्रो का स्वागत कर रहे थे। कॉमन मोबिलिटी कार्ड से देश में 'वन नेशन वन कार्ड' का सपना साकार हो रहा है, जिसका लाभ देश के किसी भी कोने में लिया जा सकता है। पूरे देश में 2014 में मेट्रो का नेटवर्क सिर्फ 250 किलोमीटर था, जो आज 650 किलोमीटर तक पहुंचा गया है। देश के अलग-अलग हिस्सों में करीब 800 किलोमीटर मेट्रो रूट पर काम चल रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि अलग-अलग कंपनियों द्वारा बनाए गए इस सिस्टम की वजह से देश में एक इंटीग्रेटेड व्यवस्था विकसित नहीं हो पा रही थी। एक शहर का कार्ड दूसरे शहर में बेकार हो जाता था। इस चुनौती को दूर करने के लिए एक व्यापक स्तर पर काम शुरू किया, अनेक मंत्रालयों और विभागों को इस काम में लगाया गया। तमाम प्रयासों के बाद अब देश में One Nation-One Card का सपना सच होने जा रहा है। कॉमन-मोबिलिटी कार्ड से आप पैसे भी निकाल पाएंगे, शॉपिंग कर पाएंगे और किसी भी मेट्रो या ट्रांसपोर्ट के अन्य साधन में भी वही कार्ड इस्तेमाल हो जाएगा। पीएम मोेदी ने कहा कि बीते 55 महीनों में सरकार ने उमर गांव से अंबाजी यानि राज्य के आदिवासी बाहुल्य इलाके, उमरगांव से जखौ यानि राज्य के तटीय इलाके और आबू से दहानू यानि केंद्रीय गुजरात की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए विकास के अनेक कार्य शुरू करवाए हैं और अनेक पर काम कर रही है।

पुलवामा हमले का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि बात भ्रष्टाचार से लड़ने की हो या फिर आतंकवाद से लड़ने की, हमारी नीति और नीयत दोनों देश के सामने हैं। पुलवामा हमले के बाद मैंने सार्वजनिक तौर पर कहा था कि जो आग देश के दिल में है, वही मेरे दिल में भी है। अब उसे देश ने भी देखा है। भारत में विपक्ष के नेता जो बयानबाजी करते हैं, वे पाकिस्तान के अखबारों की हेडलाइन बन जाते हैं। क्या ये बात देशहित के लिए सही है। मैं ज्यादा लंबा इंतजार नहीं करता, चुन-चुन हिसाब लेना मेरी फितरत है। ये हमारा सिद्धांत है कि देश के दुश्मनों को घर में घुसकर मारेंगे। देश अब और निर्दोषों की हत्याएं नहीं झेल सकता। मुझे मेरे देश की सुरक्षा और लोगों की चिंता है। विपक्ष पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि मोदी के किए गए कामों पर वाद-विवाद करिए किसने मना किया है? लेकिन देश हित के मसलों पर तो राजनीति न कीजिए।

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in