नाटिंघम Cricket News: मुझे नहीं लगता पिच पर थोड़ी घास छोड़ने पर भारत को कोई शिकायत होगी: एंडरसन

Cricket News: मुझे नहीं लगता पिच पर थोड़ी घास छोड़ने पर भारत को कोई शिकायत होगी: एंडरसन

Cricket News: मुझे नहीं लगता पिच पर थोड़ी घास छोड़ने पर भारत को कोई शिकायत होगी: एंडरसन

नाटिंघम: तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने कहा कि जिस तरह से भारत ने इस साल के शुरू में अपनी घरेलू मैदानों पर अनुकूल पिचें बनायी थी उसी तरह से इंग्लैंड को भी पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला के दौरान तेज और उछाल वाली अच्छी पिचें तैयार करनी चाहिए. श्रृंखला का पहला मैच बुधवार को यहां शुरू होगा.

एंडरसन ने कहा कि यदि हम पिच पर थोड़ा घास छोड़ते देते हैं तो मुझे नहीं लगता कि भारत को कोई शिकायत हो सकती है क्योंकि भारत के पिछले दौरे में हम निश्चित तौर पर उनके अनुकूल परिस्थितियों में खेले थे. उन्होंने सोमवार को भारतीय पत्रकारों से कहा कि उन्होंने अपने लाभ के लिये घरेलू परिस्थितियों का उपयोग किया और मेरा मानना है कि दुनिया भर में बहुत सी टीमें ऐसा करती हैं. टेस्ट क्रिकेट में 617 विकेट लेने वाले एंडरसन ने कहा कि यदि पिच पर थोड़ी घास मौजूद रहती है तो भारत के पास भी अच्छा तेज गेंदबाजी आक्रमण है. उन्होंने कहा कि मैं कुछ अच्छी पिचों की उम्मीद कर रहा हूं. हम पिचों में तेजी चाहते हैं. तेज गेंदबाज होने के नाते हम तेजी और उछाल चाहते हैं क्योंकि हम जानते हैं कि गेंद स्विंग होगी और ऐसे में गेंद के बल्ले का किनारा लेने की संभावना बढ़ जाती है. 

इस तेज गेंदबाज ने कहा कि पिच की जो तस्वीर अभी सामने आयी है वह पहले टेस्ट मैच से तीन दिन पहले की है. इस बीच काफी कुछ बदल सकता है. मुझे पूरा विश्वास है कि वे कुछ घास काटेंगे और उस पर रोलर भी चलाएंगे. अभी तक 162 टेस्ट मैच खेलने वाले एंडरसन ने स्वीकार किया कि आईपीएल की पीढ़ी के बल्लेबाज बेफिक्र होकर बल्लेबाजी करते हैं और उन्होंने इस संदर्भ में ऋषभ पंत का उदाहरण दिया. उन्होंने कहा कि यह ऐसा है जिससे मैं स्वयं को भाग्यशाली मानता हूं कि मुझे भिन्न पीढ़ियों के बल्लेबाजों के खिलाफ खेलने का वास्तविक अनुभव है. आईपीएल की पीढ़ी के बल्लेबाजों में आप स्पष्ट तौर पर अंतर देख सकते हैं. वे बेफिक्र होकर खेलते हैं और किसी भी प्रारूप में शॉट लगाने से नहीं डरते हैं. 

एंडरसन ने कहा कि ऋषभ पंत को ही देख लो पिछले दौरे में मेरे खिलाफ नयी गेंद पर वह रिवर्स स्वीप कर रहा था. आपने कभी सौरव गांगुली को ऐसा करते हुए नहीं देखा होगा. इस अनुभवी गेंदबाज ने श्रृंखला से पहले किसी भारतीय बल्लेबाज को निशाने पर रख्नने की बात नहीं कही. उन्होंने कहा कि भारत की बल्लेबाजी बेहद मजबूत है 

और आप किसी एक बल्लेबाज पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते. विराट कोहली निश्चित तौर पर महत्वपूर्ण विकेट है क्योंकि वह कप्तान है और टीम पर उसका सकारात्मक प्रभाव है. चेतेश्वर पुजारा ऐसा बल्लेबाज है जो लंबे समय तक क्रीज पर पांव जमाये रख सकता है. इसलिए हां, वह भी महत्वपूर्ण विकेट है.(भाषा) 

और पढ़ें