दुबई T-20 विश्व कप 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक यूएई ओर ओमान में खेला जाएगा : ICC

T-20 विश्व कप 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक यूएई ओर ओमान में खेला जाएगा : ICC

T-20 विश्व कप 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक यूएई ओर ओमान में  खेला जाएगा : ICC

दुबई: कोरोना महामारी के कारण टी20 विश्व कप 17 अक्टूबर से 14 नवंबर के बीच भारत की बजाय यूएई और ओमान में खेला जाएगा. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने मंगलवार को यह घोषणा की. इससे एक दिन पहले बीसीसीआई ने संकेत दिया था कि टी20 विश्व कप भारत के बाहर खेला जाएगा. आईसीसी ने कहा​ कि बीसीसीआई टूर्नामेंट का मेजबान रहेगा जो अब दुबई अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम, अबु धाबी के शेख जायेद स्टेडियम और ओमान क्रिकेट अकादमी मैदान पर 17 अक्टूबर से 14 नवंबर 2021 के बीच खेला जाएगा.

टूर्नामेंट के पहले दौर में आठ क्वालीफाइंग टीमें भाग लेंगी जो ओमान और यूएई में खेला जाएगा. इनमें से चार टीमें सुपर 12 दौर में पहुंचेगी जहां आठ क्वालीफायर होंगे. आगामी टूर्नामेंट 2016 के बाद पहला टी20 विश्व कप होगा.पिछली बार वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को हराकर खिताब जीता था.

प्रारंभिक दौर में आठ टीमों में बांग्लादेश, श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड, स्कॉटलैंड, नामीबिया, ओमान और पापुआ न्यू गिनी शामिल है.टूर्नामेंट का फाइनल 14 नवंबर को खेला जाएगा. आईसीसी सीईओ ज्यौफ अलार्डिस ने कहा कि हमारी प्राथमिकता आईसीसी टी20 विश्व कप का सुरक्षित आयोजन करना है और वह भी मौजूदा कार्यक्रम के तहत ही.

उन्होंने कहा कि इस फैसले से हमें ऐसे देश में टूर्नामेंट के आयोजन को लेकर निश्चितता हो गई है जो पहले भी जैव सुरक्षित माहौल में बड़े टूर्नामेंटों की मेजबानी कर चुका है. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा कि भारत में टूर्नामेंट की मेजबानी करके हमें खुशी होती लेकिन मौजूदा हालात में और विश्व चैम्पियनशिप के महत्व को देखते हुए बीसीसीआई यूएई और ओमान में इसकी मेजबानी करेगा. 

और पढ़ें