गैस कीमतें बढ़ने से आईजीएल के मार्जिन पर असर, शुद्ध लाभ चार प्रतिशत बढ़ा

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में सीएनजी और रसोई गैस की खुदरा बिक्री करने वाली कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में अपने शुद्ध लाभ में चार प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है. प्राकृतिक गैस की कीमतें बढ़ने से उसके मार्जिन पर असर देखा गया. आईजीएल ने एक बयान में कहा कि जुलाई-सितंबर तिमाही में उसका शुद्ध लाभ 416.15 करोड़ रुपए रहा जबकि एक साल पहले की समान तिमाही में उसे 400.54 करोड़ रुपये का लाभ हुआ था.

आलोच्य तिमाही में आईजीएल का राजस्व करीब दोगुना होकर 3,922.02 करोड़ रुपए पर पहुंच गया. पिछले साल की समान तिमाही में उसने 2,015.99 करोड़ रुपए का राजस्व कमाया था. इस साल फरवरी में यूक्रेन पर रूस के हमला करने के बाद से प्राकृतिक गैस की कीमतें करीब दोगुनी हो चुकी हैं. इसकी वजह से आईजीएल का गैस खरीद पर व्यय 929.97 करोड़ रुपये से बढ़कर 2,610.03 करोड़ रुपए हो गया.

बीती तिमाही में कंपनी की कुल बिक्री एक साल पहले की तुलना में 12 प्रतिशत बढ़ गई और इसकी दैनिक बिक्री 80.9 लाख घन मीटर प्रतिदिन पर पहुंच गई. इस दौरान सीएनजी की बिक्री मात्रा में 15 प्रतिशत की बढ़त देखी गई जबकि पाइप से रसोई गैस (पीएनजी) की बिक्री मात्रा तीन प्रतिशत बढ़ गई.(भाषा)