Live News »

फसल सीजन के बाद मार्च-अप्रैल में होगी IGNP नहरबंदी, सीएस ने दिए पेपरवर्क पूरा करने के निर्देश
फसल सीजन के बाद मार्च-अप्रैल में होगी IGNP नहरबंदी, सीएस ने दिए पेपरवर्क पूरा करने के निर्देश

जयपुर: इंदिरा गांधी नहर परियोजना के तहत फसल के बाद मार्च, अप्रैल 2020 में नहरबंदी प्रस्तावित है. ऐसे में इससे पूर्व की तैयारियों के रूप में कितना पानी छोड़ा जाए और कितना रखा जाए, इसके मद्देनजर आज सीएस डीबी गुप्ता ने अधिकारियों से पूरा फ्रेमवर्क लाकर शिड्यूल तय करने के निर्देश दिए हैं. 

सीएस ने आज जल संसाधन विभाग की बैठक लेकर अधिकारियों को कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि टेल क्षेत्र तक के किसानों को पर्याप्त मात्रा में पानी मिले. अधिकारियों का कहना है कि अभी नहर के पानी व्यवस्थित तरीके से नियोजित न होने से राजस्थान के पानी का काफी हिस्सा पंजाब और हरियाणा में जा रहा है. सीएस ने अधिकारियों को यह कहा कि अभी नहरबंदी में करीब 3 माह तक का समय है और ऐसे में अधिकारी ठीक तरह से पेपरवर्क करके यह सुनिश्चित कर लें कि पानी कितना छोड़ा जाए और बचे पानी का कैसे प्रबंधन हो, जिससे नहरबंदी के समय दिक्कत नहीं हो. 

उधर कुछ सेवानिवृत्त और पुराने आईएएस व आईएफएस कोर्ट के आदेश से अलॉटमेंट ईयर बदला है, जिसके चलते सीएस ने रिव्यू कमेटी की औपचारिक बैठक की. इसमें कोर्ट के नए आदेश अनुसार निर्धारित प्रमोशन तय किए. इसके चलते सेवानिवृत्त आईएएस और आईएफएस अधिकारियों के पेंशन और अन्य परिलाभों में अंतर होगा. 

... संवाददाता ऋतुराज शर्मा की रिपोर्ट 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें
और पढ़ें

Stories You May be Interested in