नई दिल्ली Delhi Weather: IMD ने येलो अलर्ट’ किया जारी, कई स्थानों पर लू चलने के आसार

Delhi Weather: IMD ने येलो अलर्ट’ किया जारी, कई स्थानों पर लू चलने के आसार

Delhi Weather: IMD ने  येलो अलर्ट’ किया जारी, कई स्थानों पर लू चलने के आसार

नई दिल्ली: दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान 28.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने यह जानकारी दी.

IMD के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के आसार हैं. विभाग ने बताया कि दिल्ली में दिन में आसमान साफ ​​रहने की संभावना है, जबकि कुछ स्थानों पर लू चल सकती है.

शुक्रवार को वहां अधिकतम तापमान 42.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था: 

IMD ने कुछ इलाकों में लू चलने की चेतावनी देते हुए ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है. विभाग ने कहा कि सफदरजंग वेधशाला में पारा 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. शुक्रवार को वहां अधिकतम तापमान 42.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. मौसम की चेतावनी देने के लिए IMD चार रंगों पर आधारित अलर्ट कोड का इस्तेमाल करता है, जिसमें हरा रंग (कोई कार्रवाई की आवश्यकता नहीं), पीला रंग (नजर रखें और अपडेट रहें), नारंगी रंग (तैयार रहें) और लाल रंग (कार्रवाई करें) शामिल है. 

सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री ज्यादा होने पर लू की घोषणा की जाती है: 

स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष (जलवायु परिवर्तन एवं मौसम विज्ञान) महेश पलावत ने कहा कि राजस्थान, मध्य प्रदेश, दक्षिण उत्तर प्रदेश और दिल्ली-एनसीआर के अलग-अलग हिस्सों में एक बार फिर लू चलने के आसार हैं. अधिकतम तापमान के 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक और सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री ज्यादा होने पर लू की घोषणा की जाती है. सोर्स-भाषा 

और पढ़ें