मलाहाइड IND vs IRE 1st T20: आयरलैंड पर सात विकेट की जीत में चहल और हुड्डा ने बिखेरी चमक

IND vs IRE 1st T20: आयरलैंड पर सात विकेट की जीत में चहल और हुड्डा ने बिखेरी चमक

IND vs IRE 1st T20: आयरलैंड पर सात विकेट की जीत में चहल और हुड्डा ने बिखेरी चमक

मलाहाइड: युजवेंद्र चहल (तीन ओवर में 11 रन पर एक विकेट) की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद पारी का आगाज करने आये दीपक हुड्डा (नाबाद 47) की शानदार बल्लेबाजी के दम पर भारत ने रविवार को यहां आयरलैंड के खिलाफ दो मैचों की श्रृंखला के बारिश से प्रभावित पहले टी20 मैच को  सात विकेट से अपने नाम किया.

बारिश के कारण मैच विलंब से शुरू हुआ और इसे 12-12 ओवर का कर दिया गया. बूंदाबांदी के कारण टॉस में विलंब हुआ था और टॉस के बार फिर से रूक-रूक कर कई बार बारिश होने के कारण मैच शुरू होने में देरी हुई. आयरलैंड ने हैरी टेक्टर की नाबाद 64 रन की पारी के दम पर पहले बल्लेबाजी करते हुए 12 ओवर में चार विकेट पर 108 रन बनाये. भारत ने 16 गेंद शेष रहते तीन विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया.

हुड्डा ने 29 गेंद की नाबाद पारी में छह चौके और दो छक्के जड़े. उन्हें इशान किशन (11 गेंद में 26 रन) और कप्तान हार्दिक पंड्या (12 गेंद में 24 रन) का शानदार साथ मिला. हुड्डा और हार्दिक ने तीसरे विकेट के लिए 64 रन की साझेदारी की. आयरलैंड के लिए क्रेग यंग ने दो और जॉश लिटिल ने एक विकेट लिये.

लक्ष्य का पीछा करते हुए सलामी बल्लेबाज किशन ने पहले ओवर में ही जॉश लिटिल के खिलाफ लगातार गेंदों पर चौका, छक्का और फिर चौका लगाकर अपने इरादे जाहिर कर दिये. उन्होंने इसके बाद तीसरे ओवर में क्रेग यंग का स्वागत चौके और छक्के से किया लेकिन इस गेंदबाज ने लगातार दो गेंदों पर किशन और सूर्यकुमार यादव को चलता कर मैच में आयरलैंड की वापसी करने की कोशिश की. किशन ने 11 गेंद की पारी में तीन चौके और दो छक्के लगाये. 

चार ओवर के पावरप्ले के बाद भारत का स्कोर दो विकेट पर 45 रन था:
इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आये हार्दिक ने चौके के साथ खाता खोला. हुड्डा ने चौथे ओवर में मार्क ऐडर पर दो चौके लगाकर अपनी शानदार लय की झलक पेश की. चार ओवर के पावरप्ले के बाद भारत का स्कोर दो विकेट पर 45 रन था. छठे ओवर में गेंदबाजी के लिए आये स्पिनर एंडी मैक्ब्राइन के खिलाफ हार्दिक ने दो और हुड्डा ने एक छक्का लगाकर ओवर से 21 रन बटोरे.

पदार्पण कर रहे कोनोर ओलफर्ट का स्वागत हुड्डा ने छक्के से किया:
आयरलैंड के लिए पदार्पण कर रहे कोनोर ओलफर्ट का स्वागत हुड्डा ने छक्के से किया. उन्होंने आठवें ओवर में लिटिल के खिलाफ चौका जड़कर हार्दिक के साथ तीसरे विकेट की साझेदारी का अर्धशतक पूरा किया. हार्दिक इसी ओवर में छक्का जड़ने के बाद पगबाधा हो गये. हुड्डा ने 10वें ओवर की शुरुआती दो गेंदों पर चौका लगाकर टीम को जीत दिला दी. दिनेश कार्तिक चार गेंद में पांच रन बनाकर नाबाद रहे.

पंड्या ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया:
पहली बार भारतीय टीम की कप्तानी कर रहे पंड्या ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया. इस मैच से तेज गेंदबाज उमरान मलिक को पदार्पण का मौका मिला टेक्टर ने 33 गेंद की अपनी नाबाद पारी में छह चौके और तीन छक्के जड़े. उन्होंने 22 रन पर तीन विकेट गिरने के बाद लॉर्कन टकर (18) के साथ चौथे विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी कर प्रतिस्पर्धी स्कोर की नींव रखी.

पदार्पण कर रहे उमरान को एक ओवर गेंदबाजी करने का मौका मिला:
मैन ऑफ द मैच चहल के अलावा भारत के लिए अनुभवी भुवनेश्वर कुमार ने तीन ओवर में 16 रन देकर एक विकेट लिया. पंड्या (दो ओवर में 26 रन) और आवेश खान (दो ओवर में 22 रन) को भी एक-एक सफलता मिली. पदार्पण कर रहे उमरान को एक ओवर गेंदबाजी करने का मौका मिला जिसमें उन्होंने 14 रन खर्च कर किये. भुवनेश्वर कुमार ने पहले ओवर में ही आयरलैंड के कप्तान एंडी बेलबर्नी को खाता खोले बगैर पवेलियन की राह दिखा दी. कप्तान हार्दिक ने दूसरे ओवर में पॉल स्टर्लिंग (चार रन) को मिडऑफ पर क्षेत्ररक्षण कर रहे दीपक हुड्डा के हाथों कैच कराया.

आवेश का स्वागत हैरी टेक्टर ने चौके से किया:
चौथे ओवर में गेंदबाजी के लिए आये आवेश का स्वागत हैरी टेक्टर ने चौके से किया लेकिन इस गेंदबाज ने ओवर की पांचवीं गेंद पर गैरेथ डेलेनी (आठ रन) को विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के हाथों कैच कराया. चार ओवर के पावरप्ले के बाद टीम 23 रन पर तीन विकेट गंवा कर मुश्किल में थी लेकिन टेक्टर ने अक्षर पटेल के खिलाफ दो चौके और  फिर छठे ओवर में उमरान के खिलाफ चौका और छक्का जड़कर अपने आक्रामक इरादे जाहिर किये.

श्रृंखला का दूसरा मैच मंगलवार को खेला जायेगा:
दूसरे छोर पर संभल कर बल्लेबाजी कर रहे हैरी टकर ने आठवें ओवर में हार्दिक के खिलाफ लगातार दो गेंदों पर छक्के लगाये. अगले ओवर में चहल के खिलाफ बड़ा शॉट लगाने के कोशिश में उन्होंने अक्षर को कैच थमा दिया. टेक्टर ने इसके बाद 10वें ओवर में भुवनेश्वर के खिलाफ चौका और छक्का लगाया. उन्होंने आखिरी ओवर में आवेश की पहली गेंद पर एक रन लेकर 30 गेंद में टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का अपना तीसरा अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने इसके बाद चौका और छक्का जड़कर टीम के स्कोर को 100 रन के पार पहुंचाया. श्रृंखला का दूसरा मैच मंगलवार को खेला जायेगा. सोर्स- भाषा 

और पढ़ें