नई दिल्ली IND vs WI 1st ODI: भारत ने रोमांचक मुकाबले में वेस्टइंडीज को तीन रन से हराया, शिखर धवन और सिराज जीत के हीरो

IND vs WI 1st ODI: भारत ने रोमांचक मुकाबले में वेस्टइंडीज को तीन रन से हराया, शिखर धवन और सिराज जीत के हीरो

IND vs WI 1st ODI: भारत ने रोमांचक मुकाबले में वेस्टइंडीज को तीन रन से हराया, शिखर धवन और सिराज जीत के हीरो

नई दिल्ली: शुभमन गिल (Shubman Gill) और शिखर धवन (Shikhar Dhawan ) की शतकीय साझेदारी के बाद अपने गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के दम पर भारत ने आखिरी गेंद तक खिंचे बेहद रोमांचक पहले एक दिवसीय क्रिकेट मैच में वेस्टइंडीज (west indies) को तीन रन से हरा दिया.

गिल के 64 और कप्तान धवन के 97 रन की मदद से भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 308 रन बनाये. जवाब में कैरेबियाई टीम ने 50 ओवर में छह विकेट पर 305 रन बनाये. आखिरी ओवर में उसे जीत के लिये 15 रन की जरूरत थी लेकिन वह तीन रन से चूक गई. पहला विकेट 16 रन पर गिरने के बाद वेस्टइंडीज के लिये शामार ब्रूक्स और काइल मायर्स ने 117 रन की साझेदारी की.

दिसंबर 2020 के बाद पहला वनडे खेल रहे गिल ने 52 गेंद में 64 रन बनाये जबकि धवन ने 99 गेंद में 97 रन की पारी खेली . मायर्स ने 68 गेंद में 75 और ब्रूक्स ने 61 गेंद में 48 रन बनाये. तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने दोनों को पवेलियन भेजकर वेस्टइंडीज की राह मुश्किल की. ब्रेंडन किंग ने 54 रन की पारी खेली लेकिन कप्तान निकोलस पूरन 25 रन ही बना सके.

छह विकेट 252 रन पर गिरने के बाद सातवें विकेट की अटूट साझेदारी में अकील हुसैन (32) और रोमारियो शेफर्ड (38) 53 रन जोड़े लेकिन टीम को जीत तक नहीं ले जा सके. भारत के लिये मोहम्मद सिराज, ठाकुर और युजवेंद्र चहल ने दो दो विकेट लिये. इससे पहले भारतीय पारी में श्रेयस अय्यर ने 57 गेंद में 54 रन बनाये. धवन और गिल ने पहले विकेट के लिये 106 गेंद में 119 रन की साझेदारी की. गिल 18वें ओवर में रन आउट हुए लेकिन अपनी पारी में उन्होंने कई आकर्षक शॉट्स लगाये.

वेस्टइंडीज के कप्तान निकोलस पूरन के सटीक थ्रो पर वह रन आउट हुए:
उन्होंने अलजारी जोसेफ को छक्का जड़ा और फिर शानदार चौका लगाया. उन्होंने अपनी पारी में छह चौके और दो छक्के जड़े. वेस्टइंडीज के कप्तान निकोलस पूरन के सटीक थ्रो पर वह रन आउट हुए. वनडे क्रिकेट में गिल का यह पहला अर्धशतक था. वहीं सिर्फ वनडे प्रारूप में खेलने वाले धवन ने अपनी पारी में 10 चौके और तीन छक्के लगाये. भारत एक समय 350 रन के पार जाता दिख रहा था लेकिन धवन के नर्वस नाइंटी का शिकार होने के बाद मध्यक्रम चरमरा गया. धवन अपने कैरियर में सातवीं बार ‘नर्वस नाइंटी’ का शिकार हुए हैं.

भारत का स्कोर एक समय एक विकेट पर 213 रन था जो पांच विकेट पर 252 रन हो गया: 
भारत का स्कोर एक समय एक विकेट पर 213 रन था जो पांच विकेट पर 252 रन हो गया. संजू सैमसन ने एक बार फिर सुनहरा मौका गंवाया और 12 रन बनाकर आउट हो गए. वहीं सूर्यकुमार यादव (13) को लचर शॉट खेलने का खामियाजा भुगतना पड़ा. दीपक हुड्डा ने 27 और अक्षर पटेल ने 21 रन की पारी खेली और छठे विकेट के लिये 42 रन जोड़कर भारत को 300 रन के पार पहुंचाया. सोर्स- भाषा 

और पढ़ें