नई दिल्ली IND vs WI: वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज से पहले टीम इंडिया में कोरोना विस्‍फोट, ये स्टार खिलाड़ी हुए कोरोना पॉजिटिव

IND vs WI: वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज से पहले टीम इंडिया में कोरोना विस्‍फोट, ये स्टार खिलाड़ी हुए कोरोना पॉजिटिव

IND vs WI: वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज से पहले टीम इंडिया में कोरोना विस्‍फोट, ये स्टार खिलाड़ी हुए कोरोना पॉजिटिव

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम बुधवार को कोविड-19 की चपेट में आ गई जब सीनियर सलामी बल्लेबाज शिखर धवन, रिजर्व सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ और मध्यक्रम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर सहित सहयोगी स्टाफ के चार सदस्य वेस्टइंडीज के खिलाफ श्रृंखला की शुरुआत से पहले अनिवार्य पृथकवास के दौरान वायरस से संक्रमित पाए गए.

भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ सीमित ओवरों की आगामी श्रृंखला के लिए 31 जनवरी को अहमदाबाद में जुटी थी और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला के बाद तीन दिन के पृथकवास से गुजर रही थी. श्रृंखला की शुरुआत छह फरवरी को अहमदाबाद में होगी जो भारत का 1000वां एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबला होगा लेकिन ये तीनों खिलाड़ी अब श्रृंखला में नहीं खेल पाएंगे क्योंकि इन्हें एक हफ्ते के पृथकवास से गुजरना होगा और इसके बाद दो नेगेटिव आरटी-पीसीआर नतीजों के बाद ही वे टीम से जुड़ सकते हैं.

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर पीटीआई को बताया कि तीन खिलाड़ी- रुतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर और शिखर धवन पॉजिटिव पाए गए हैं. हालांकि गैर कोचिंग प्रशासनिक सहयोगी स्टाफ के बीच भी कोविड के कई पॉजिटिव मामले आए हैं. दो से चार लोग संक्रमित हो सकते हैं. अधिकारी ने कहा कि खिलाड़ियों में बीमारी के लक्षण नजर नहीं आ रहे हैं और उम्मीद करते हैं कि पृथकवास खत्म होने तक वे ठीक हो जाएंगे. आपको शिखर के लिए मायूसी होगी क्योंकि वह शायद श्रृंखला (एकदिवसीय) में हिस्सा नहीं ले पाए और वह टी20 टीम का हिस्सा नहीं है.

गायकवाड़ पिछले डेढ़ साल में दूसरी बार कोविड-19 पॉजिटिव:
इससे भी अधिक निराशा युवा रुतुराज गायकवाड़ को लेकर है जो पिछले डेढ़ साल में दूसरी बार कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं. अधिकारी ने कहा कि अगर आपको याद हो तो यूएई में 2020 आईपीएल के दौरान भी रुतुराज पॉजिटिव पाया गया था और उसे बेहद मुश्किल हालात का सामना करना पड़ा था. तब उसे 14 दिन तक पृथकवास से गुजरना पड़ा था और यूएई में सत्र के पहले हिस्से में नहीं खेल पाया था. वह दूसरी बार पॉजिटिव पाया गया है. 

जिन लोगों के नेगेटिव नतीजे आए हैं उनका अनिवार्य पृथकवास गुरुवार को पूरा होगा:
पुष्टि हो चुकी है कि कप्तान रोहित शर्मा के अलावा विराट कोहली जैसे सीनियर खिलाड़ी और कोच राहुल द्रविड़ सभी बुधवार को नेगेटिव पाए गए. अधिकारी ने कहा कि आज तक के उन सभी के नतीजे नेगेटिव हैं. जिन लोगों के नेगेटिव नतीजे आए हैं उनका अनिवार्य पृथकवास गुरुवार को पूरा होगा. गुरुवार को दोबारा नेगेटिव पाए जाने पर वे जैविक रूप से सुरक्षित माहौल में प्रवेश करेंगे.

टीम के परीक्षण प्रोटोकॉल के अनुसार प्रत्येक दिन आरटी-पीसीआर परीक्षण होगा: 
अधिकारी ने कहा कि बीसीसीआई की मेडिकल टीम के परीक्षण प्रोटोकॉल के अनुसार प्रत्येक दिन आरटी-पीसीआर परीक्षण होगा क्योंकि रेपिड एंटीजेन परीक्षण अधिकतर निर्णायक नहीं होते. खिलाड़ी में लक्षण दिखने की स्थिति में स्वयं परीक्षण करने के लिए टीम को रेपिड एंटीजेन किट सौंपी गई हैं.

रोहित शर्मा के साथ सलामी बल्लेबाज वेंकटेश अय्यर को आजमाया जा सकता है: 
उम्मीद है कि श्रृंखला के लिए स्टैंड बाई बनाए गए एम शाहरूख खान, आर साई किशोर और रिषी धवन को अब टीम में शामिल किया जा सकता है. जहां तक रोहित शर्मा के सलामी जोड़ीदार का सवाल है तो टी20 टीम के विशेषज्ञ सलामी बल्लेबाज वेंकटेश अय्यर को आजमाया जा सकता है. सोर्स- भाषा 

और पढ़ें