VIDEO: IPL 2019 : गुलाबी नगरी में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ उतरेगी राजस्थान रॉयल्स टीम

Naresh Sharma Published Date 2019/03/25 05:43

जयपुर (नरेश शर्मा)। जयपुर में अब अगले एक महीने तक राजनीतिक सरगर्मी गर्मियों के बीच T-20 क्रिकेट की धूम रहेगी। इंडियन प्रीमियर लीग में राजस्थान रॉयल्स टीम आज से किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ मुकाबले के साथ अपने अभियान की शुरुआत करेगी। जयपुर में आईपीएल के कुल 7 मुकाबले खेले जाएंगे। इस आयोजन के लिए गुलाबी नगरी पूरी तरह तैयार हो चुकी है और यहां का ऐतिहासिक सवाई मानसिंह स्टेडियम मेजबानी के लिए गुलाबी रंग में रंगा जा चुका है। खास रिपोर्ट:

राजस्थान रॉयल्स टीम आज किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 12वीं इंडियन प्रीमियर लीग के शुरूआती मुकाबले में आमने सामने होगी, तो उसके ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ की निगाहें क्रिकेट में शानदार वापसी पर लगी होगी। स्मिथ और डेविड वार्नर पर दक्षिण अफ्रीका में गेंद से छेड़छाड़ प्रकरण के बाद एक साल पहले एक वर्ष का प्रतिबंध लगा था। स्मिथ हालांकि अभी तक कोहनी की चोट से पूरी तरह से नहीं उबर सके हैं और फिटनेस हासिल करने में उन्हें थोड़ और समय लगेगा। अजिक्य रहाणे की अगुवाई वाली राजस्थान रॉयल्स इस सत्र की सर्वश्रेष्ठ टीमों में से एक है और वे  घरेलू हालात का फायदा उठाने के लिए बेताब होंगे। इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स और जोस बटलर भी टीम का हिस्सा हैं, लेकिन ये 25 अप्रैल के बाद उपलब्ध नहीं हो पाएंगे, क्योंकि इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने विश्व कप के लिए फरमान जारी किया हुआ है। इसलिए राजस्थान की टीम तब तक ज्यादा से ज्यादा मैच जीतना चाहेगी। 

वहीं रविचंद्रन अश्विन की अगुवाई वाली पंजाब की टीम अपने सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल और लोकेश राहुल पर निर्भर होगी कि ये उसे आक्रामक शुरूआत दिलाए। वहीं पंजाब की टीम जल्दी ही वेस्टइंडीज के इस विस्फोटक सलामी बल्लेबाज का विकेट झटकने की कोशिश करेगी। कप्तान अश्विन यह साबित करने के लिए बेताब होंगे कि वह इस प्रारूप में भी अंतर पैदा कर सकते हैं। मोहम्मद शमी, एंड्रयू टाई और मुजीबुर रहमान की मौजूदगी से पंजाब की गेंदबाजी मजबूत दिखती है। आईपीएल के लिए जयपुर में 3 पेज तैयार किए गए हैं पिच क्यूरेटर का पोस्ट चटर्जी और उनकी टीम ने कई दिनों की मेहनत के बाद इस मैदान को तैयार किया है जयपुर का पिच वैसे बल्लेबाजों के लिए अनुकूल माना जाता है फिर भी गेंदबाजों को भी अच्छी मदद मिलने की संभावना है।

आज रात 8:00 बजे से दूधिया रोशनी में यह मुकाबला खेला जाएगा। इससे पहले रविवार को दोनों ही टीमों ने सवाई मानसिंह स्टेडियम पर जमकर अभ्यास किया। हालांकि चुनावी माहौल के बीच इस बार आईपीएल का ज्यादा क्रेज नजर नहीं आ रहा, लेकिन फिर भी जयपुर के क्रिकेट प्रशंसक इस T20 लीग को देखने के लिए उत्सुक है। राजस्थान क्रिकेट संघ की आईपीएल में ज्यादा भूमिका नहीं है, फिर भी संघ के अध्यक्ष डॉ सीपी जोशी के प्रयासों से ही इस लीग का आयोजन संभव हो पाया है। मैच से पहले ऐसे में स्टेडियम के आसपास के इलाकों में ट्रैफिक की भी विशेष व्यवस्था रहेगी और रात को मैच खत्म होने के बाद क्रिकेट प्रशंसक आसानी से घर लौट सके इसके लिए भी ट्रैफिक पुलिस ने अपने जवानों को तैनात करने का फैसला किया है। फटाफट क्रिकेट का मंच अब सज चुका है और अब देखना यह है कि पहले ही संस्करण में चैंपियन बनने वाली राजस्थान रॉयल्स टीम इस बार कहां तक का सफर तय कर पाती है।

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in