नवी मुंबई IPL 2022: सबसे निचली पायदान पर काबिज Mumbai Indians का KKR पर पलड़ा भारी

IPL 2022: सबसे निचली पायदान पर काबिज Mumbai Indians का KKR पर पलड़ा भारी

IPL 2022: सबसे निचली पायदान पर काबिज Mumbai Indians का KKR पर पलड़ा भारी

नवी मुंबई: कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) को यदि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अपनी धुंधली उम्मीदें जीवंत रखनी हैं तो उसे जल्द से जल्द अदद संयोजन तलाश करके सोमवार को यहां मुंबई इंडियन्स से भिड़ना होगा जो अंतिम पायदान पर होने के बावजूद बढ़े मनोबल के साथ इस मैच में उतरेगा.

मुंबई प्लेऑफ की दौड़ से पहले ही बाहर हो चुका है:

शीर्ष क्रम में कई संयोजन आजमाना और टीम में लगातार बदलाव करना इस सत्र में केकेआर को भारी पड़ा है. वह तालिका में शीर्ष पर काबिज लखनऊ सुपर जायंट्स से 75 रन से करारी हार झेलने के बाद इस मैच में उतरेगा. दूसरी तरफ मुंबई की टीम दूसरे नंबर की टीम गुजरात टाइटन्स पर पांच रन की जीत के कारण बढ़े मनोबल के साथ मैदान पर उतरेगी. मुंबई प्लेऑफ की दौड़ से पहले ही बाहर हो चुका है. रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम के 10 मैचों में चार अंक हैं. वह अधिक से अधिक 12 अंक तक पहुंच सकती है जो प्लेऑफ में पहुंचने के लिये पर्याप्त नहीं हैं. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के 12 अंक हैं जबकि तीन अन्य टीम के 16 और 14 अंक हैं.

दोनों टीम के बीच अब तक खेले गये मैचों में मुंबई ने 22 और केकेआर ने आठ मैच जीते:

नये कप्तान श्रेयस अय्यर की अगुवाई में केकेआर को शनिवार को लखनऊ सुपर जायंट्स से बड़ी हार झेलनी पड़ी. उसके 11 मैचों में आठ अंक है. वह बाकी बचे तीन मैच में अधिकतम 14 अंक तक पहुंच सकता है लेकिन इससे भी उसकी चौथे स्थान पर रहने की गारंटी नहीं दी जा सकती.

विपरीत परिस्थितियों के बावजूद दोनों टीम यहां डीवाई पाटिल स्टेडियम में एक दूसरे को कड़ी चुनौती देने की कोशिश करेंगी. दोनों टीम की निगाह अब अपने अभियान का सकारात्मक अंत करने पर टिकी रहेगी. इन दोनों टीम के बीच अब तक खेले गये मैचों में मुंबई ने 22 और केकेआर ने आठ मैच जीते हैं. मुंबई अपने इस रिकॉर्ड को अधिक बेहतर करने का प्रयास करेगा. मुंबई के लिये अच्छी बात यह है कि उसके दोनों सलामी बल्लेबाजों कप्तान रोहित और ईशान किशन ने टाइटन्स के खिलाफ टीम को अच्छी शुरुआत दिलायी. केकेआर के खिलाफ वे अपनी अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में बदलने की कोशिश करेंगे.

रोहित भी मुंबई की तरफ से आईपीएल में 5000 रन पूरे करने से 88 रन दूर हैं और वह सोमवार को इस मुकाम तक पहुंच सकते हैं. मुंबई के बल्लेबाज रोहित, किशन और सूर्यकुमार यादव जहां पावरप्ले का अच्छी तरह से उपयोग करने में माहिर हैं वहीं केकेआर पहले छह ओवरों में रन बनाने के लिये जूझ रहा है जिसे उसके मुख्य कोच ब्रैंडन मैकुलम हार का कारण मानते हैं. मैकुलम ने कहा कि हम पावरप्ले में संघर्ष करते रहे हैं जो इस पूरे सत्र में हमारे लिये निराशाजनक रहा. पूरे टूर्नामेंट में बीच के ओवरों में हमारा प्रदर्शन अच्छा रहा तथा डेथ ओवरों में भी हमने बुरा खेल नहीं दिखाया.

टीम इस प्रकार हैं:

कोलकाता नाइट राइडर्स:

आरोन फिंच, अभिजीत तोमर, अजिंक्य रहाणे, बाबा इंद्रजीत, नीतीश राणा, प्रथम सिंह, रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर (कप्तान), अशोक शर्मा, पैट कमिंस, रसिख डार, शिवम मावी, टिम साउदी, उमेश यादव, वरुण चक्रवर्ती, अमन खान, आंद्रे रसेल, अनुकुल रॉय, चमिका करुणारत्ने, मोहम्मद नबी, रमेश कुमार, सुनील नारायण्, वेंकटेश अय्यर, सैम बिलिंग्स, शेल्डन जैक्सन.

मुंबई इंडियन्स:

रोहित शर्मा (कप्तान), अनमोलप्रीत सिंह, राहुल बुद्धि, रमनदीप सिंह, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, टिम डेविड, अर्जुन तेंदुलकर, बासिल थम्पी, ऋतिक शौकीन, जसप्रीत बुमराह, जयदेव उनादकट, मयंक मार्कंडे, मुरुगन अश्विन, रिले मेरेडिथ, टाइमल मिल्स, कार्तिकेय सिंह, डेनियल सैम्स, डेवाल्ड ब्रेविस, फैबियन एलन, कीरोन पोलार्ड, संजय यादव, आर्यन जुयाल और ईशान किशन.

मैच भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे शुरू होगा. सोर्स-भाषा 

और पढ़ें